Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, April 22, 2021

जिला कलेक्टर का विवाह समारोह के लिए अब नया फरमान, मिली 20 लोगों की अनुमति


लेकिन शर्त कि अब मैरिज गार्डन में नहीं बल्कि अपने घरों पर ही संपन्न कराई जाऐंगी वैवाहिक रस्में

शिवपुरी- एक ओर जहां कोरोना संक्रमण को लेकर लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी ओर आनन फानन में जिला प्रशासन के द्वारा विवाह समारोह के लिए दी गई सभी प्रकार की अनुमतियों को निरस्त करते हुए नवीन अनुमतियां देना भी बंद कर दिया था। इसे लेकर कई अभिभावक व परिजन एसडीएम कार्यालय में पहुंचे और विवाह समारोह आवश्यक होने के चलते अनुमतियां प्रदान करने की मांग की गई। जिसे लेकर एसडीएम ने बुधवार को साफतौर से ऑफिस के बाहर ही एक नोटिस चस्पा कर सभी प्रकार की अनुमतियां निरस्त होने की जानकारी दी और नवीन अनुमतियां नहीं मिलने को लेकर भी बात कही। 

लेकिन इस पर कई परिजन भड़क गए क्योंकि नव विवाहितों के हाथों में मेंहदी और हल्दी की रस्म हो चुकी थी इन हालातों में विवाह समारोह रोका जाना संभव नहीं रहा। ऐसे में विवाह समारोह के परिजनों ने जिला प्रशासन पर सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से दबाब बनाया कि कम से कम जिला प्रशासन यदि विवाह समारोह की अनुमति ना दे तो इतना तो करें कि कम से 4-4 लोग ही शामिल होकर विवाह समारोह की प्रक्रिया पूर्ण करें। इसी बीच इस तरह के लगातार सोशल मीडिया के वार को देखते हुए जिला प्रशासन के द्वारा कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने गुरूवार को ही अपना पूर्व में दिए गया आदेश निरस्त करते हुए नवीन आदेश जारी किया जिसमें कहा गया कि अब से विवाह समारोह में केवल 20 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति रहेगी, 

लेकिन इस आदेश के बाद जिला प्रशासन की जिम्मेदारी बढ़ गई है हालांकि इस आदेश में यह जोड़ा गया है कि जिन घरों में विवाह समारोह होने है वह तत्काल एसडीएम कार्यालय में अपने यहां होने वाले विवाह समारोह की सूचना जरूर देें। इसके साथ ही अब विवाह समारोह के आयोजन की मॉनीटिरिंग किए जाने की जिम्मेदारी भी जिला प्रशासन पर बढ़ गई है क्योंकि इन दिनों बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए विवाह समारोह में शिवपुरी जिले के अतिरिक्त दूर-दराज के जिलों से भी विवाह करने वाले परिजन आऐंगें और उनकी थर्मल स्क्रीनिंग, कोरोना जांच व अन्य प्रकार की कोरोना से संबंधित जांचें आवश्यक है ऐसे में बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए यह आवश्यक है और यदि विवाह समारोह के बाद कहीं कोरोना संक्रमित बढ़े तो इसके लिए जिला प्रशासन ही नहीं बल्कि वह विवाह वाले परिवार भी जिम्मेदार होंगें जिनके यह विवाह समारोह संपन्न किए जानें है।

कलेक्टर का आदेश अब निवास पर ही अधिकतम 20 लोगों की उपस्थिति में होगी विवाह की अनुमति

कोरोना महामारी के चलते प्रशासन द्वारा शादी विवाह समारोह पर रोक लगा दी थी लेकिन जिन घरों में शादियां थी वहां के लोग एसडीएम कार्यालय पहुंचे और अपनी व्यथा बताई। मामले को कलेक्टर ने संज्ञान में लेकर शादी में 20 लोगों की उपस्थिति को अनुमति दी। इस माह में जिले में कई परिवारों में विवाह समारोह होना है परंतु अभी कोरोना महामारी के प्रसार को देखते हुए अधिकतम 20 लोगों की उपस्थिति में अपने निवास स्थल पर ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ विवाह समारोह की अनुमति होगी। इसकी सूचना संबंधित परिवार को एसडीएम (अनुविभागीय अधिकारी) को भी देना होगी। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने निर्देश देते हुए कहा है कि जिन परिवारों में विवाह की तारीख तय हो गई हैं वह अपने निवास स्थल पर ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अधिकतम 20 लोगों की उपस्थिति में विवाह संपन्न कर सकते हैंए परंतु कोविड-19 गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना के चार मरीज नरवर में

शिवपुरी/नरवर-विगत कुछ दिनों से कोरोना से प्रभावहीन रहे नरवर नगर में भी कोरोना ने दस्तक दे दी है। प्रशासकीय सूत्रों के मुताबिक आज नगर में 4 कोरोना मरीज सामने आए हैं विकासखंड स्वास्थ्य अधिकारी आरआर माथुर के मुताबिक सभी मरीजों को उनके घर पर ही आवश्यक उपचार व्यवस्था मुहैया कराई गई है तथा परिवार के अन्य लोगों को होम कोरेंटीन किया गया है। मगरोनी कस्बे के शाहपुरा एवं अन्य मोहल्लों में लगभग डेढ़ दर्जन लोगों के कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद मगरोनी के नागरिक कोरोना को लेकर चिंता ग्रस्त हो गए हैं मंगरौनी कस्बे एवं नरवर की धूवाई मार्केट में एक शख्स के कोरोना पॉजिटिव के बाद नरवर प्रशासन सतर्क हो गया है प्रशासन द्वारा प्रभावित लोगों के निवास स्थलों के आसपास वेरीकेट आदि लगाकर कोरोना सुरक्षा लगा दी गई है मगरोनी कस्बे में तहसीलदार रुचि अग्रवाल के  निर्देशन में नगर परिषद के प्रभारी सीएमओ संतोष सैनीए चौकी प्रभारी मुकेश दुबौलिया आदि की टीम द्वारा संपूर्ण मगरोनी को पूरी तरह से सेनीटाइज कर दिया गया है कस्बे में सामाजिक दूरी का पालन करानेए मास्क लगाने एवं बार बार हाथ धोने के निर्देश जारी करने के बाद कस्बे के लोगों को लॉक डाउन का पालन नहीं करने पर संबंधित के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है।

No comments:

Post a Comment