Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 9, 2021

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में पी एच सी खरई में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया


कोविड 19 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले मैदानी अमले को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने  किया सम्मानित

महिला दिवस पर प्रसूतियों की डायट हेतु नई रसोई का शुभारंभ हुआ

महिलाओं को स्वयं स्तन जांच एवं बच्चे दानी के कैंसर के लक्षणों के बारे में जागरूक किया

शिवपुरी । 8 मार्च 2021 को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खरई पर  अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 के मौके पर  कोविड.19 में सर्वश्रेष्ट कार्य करने वाले मैदानी अमले जिनमें कि एएनएम,  आशा, आशा सहयोगिनी एवम् सी एच ओ  को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. ए.एल.शर्मा एवं बीएमओ डा. अल्का त्रिवेदी द्वारा  शील्ड एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया । 

इस अवसर पर कार्यकम के मुख्य अतिथि सीएनएच ओ डा. शर्मा ने कहा कि खरई उपस्वास्थ्य केन्द्र पर मेरा विशेष फोकस है और यहा मेडिकल आफीसर डा0  निदा खान की मेहनत दिखाई दे रही है मैने इनको विशेष रुप से  यहा पदस्थ किया जिससे कि यहा के लोगों को बेहतर स्वास्थ लाभ मिल सकें मुझे खुशी है कि डा0 निदा खान ने यह प्रूफ कर दिया है कि महिला  किसी भी कार्य को बहुत अच्छे तरीके से करती है। कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डा. अल्का त्रिवेदी ने उपस्थित मैदानी कार्यकर्ताओं को महिला दिवस की शुभकामनाए दी एवं कहा कि आप लोगो को बदौलत ही हम फील्ड में कोरोना काल में इतना अच्छा कार्य करके दिखा पाए आज आपको हमें सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है। 

कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी डॉ निदा खान द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विशेष  तौर से तेजी से फैल रही बच्चे दानी के कैंसर एवं स्तन कैसंर के प्रति आम जन को जागरुक करने के उददेश्य से महिलाओं को स्वयं स्तन जांच एवं बच्चे दानी के कैंसर के लक्षणों के बारे में जागरूक किया तथा इसके लिए नैदानिक स्तन जांच और वी आई ए द्वारा सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग की शुरुआत की। आज आयोजित हुए महिला सम्मान कार्यक्रम में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  खरई पर कार्यरत समस्त स्टाफ तथा फील्ड में उत्कृष्ट कार्य कर रहीं ए एन एम एवं आशाओं को सम्मानित किया गया। साथ ही प्रसूतियों की डायट हेतु रसोई का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं गाव के सरंपच द्वारा किया गया। 

कार्यक्रम में विगत कई सालों से महिलाओं एवं किशोरी बालिकाओं  के स्वास्थ्य एवं पोषण पर कार्य करने वाली सामाजिक कार्यकर्ता श्रद्धा जादौन को  भी सी एम एच ओ डॉ. ए. एल.शर्मा द्वारा विशेष रुप से सम्मान किया गया । इस अवसर पर श्रद्धा जादौन ने कहा कि महिला को प्रति दिन अपने आप को सम्मानित करना चाहिए केवल एक दिन के लिए सम्मान का इंतजार नही करना चाहिए आौर अपने कार्य को प्रेम से करना चाहिए। इस कार्यक्रम में एस डी एम कोलारस  गणेश जयसवाल ने भी भागीदारी की एवं  अस्पताल का निरीक्षण कर अस्पताल की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने हेतु सहयोग दिया। 

कार्यक्रम मे प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में सफाई की व्यवस्था देख रही अम्मा जी को भी विशेष रुप से सम्मानित किया। और आगे भी ऐसे ही सफाई व्यवस्था बनाने को कहा। कार्यक्रम में सीएमएचओ डा0 ए0एल0शर्मा , बीएमओ0 डा0 अल्का त्रिवेदी, मेडिकल आफीसर डा0 निदा खान , सामाजिक कार्यकर्ता श्रद्धा जादौन, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का समस्त स्टाफ, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, सी एच ओ, आशा सहयोगिनी ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

No comments:

Post a Comment