Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 9, 2021

जनता के राशन को डकार रहा सेल्समैन, ग्रामीणों ने जनसुनवाई में की शिकायत


एफआईआर के बाद हटे सेल्समैन के बाद पदस्थ दूसरे सेल्समैन ने किया भ्रष्टाचार, गरीबों का डकारा पूरा राशन

शिवपुरी-जिले के करैरा जनपद के ग्राम चिन्नौद में शासकीय उचित मूल्य के सेल्समेनों द्वारा 360 क्विण्टल गेंहू को हेराफेरी करने व जनता को न बांटने को लेकर ग्रामीणजन लामबंद्ध हुए और अपनी इस विकराल समस्या को लेकर जिला मुख्यालय स्थित जनसुनवाई कक्ष में पहुंचे जहां जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष ग्राम चिन्नौद के सेल्समैन के द्वारा स्वयं के अधिकार के राशन पर सेल्समैन ने डाका डाला और सभी ग्रामीणों के राशन की कालाबाजारी कर दी। इस दौरान वह दस्तावेज लेकर भी जिसमें डकारे गए राशन की जानकारी भी ग्रामीणों ने जिला प्रशासन के मुख्य अधिकारियों को दी और ग्रामीणों ने जिलाा प्रशासन से राशन उपलब्ध कराने व संबंधित सेल्समैन के व्रिूद्ध कार्यवाही की गुहार लगाई।

जिला कलेक्टे्रट परिसर में हुई जनसुनवाई में ग्राम चिन्नौद के ग्रामीणजनों ने बताया कि करैरा जनपद के ग्राम चिन्नौद में शासकीय उचित मूल्य की दुकान चिन्नौद का संचालन पूर्व में लक्ष्मीनारायण जाटव करता था जिसके द्वारा चार माह का राशन नहीं बांटा तो उसके ऊपर एफआईआर दर्ज कर दी गई और उसे उक्त दुकान से हटा दिया गया, इसके बाद पूर्व में तैनात सैल्समेन को हटाकर नया सेल्समेन भंवरसिंह केवट को फरवरी में शासन द्वारा दुकान पर भेजा गया है जिसने दिसम्बर, जनवरी और फरवरी 2021 माह का राशन नहीं बांटा जबकि ग्रामीणों की पात्रता पर्ची सेल्समेन ने ही डाउनलोड कर लंी और राशन को खुदबुर्द कर दिया, इसके बाद उक्त सैल्समेन भंवर सिंह केवट द्वारा गांव के लगभग 300 परिवारों का क्विण्टलों राशन कालाबाजारी की भेंट चढ़ा दिया और ग्रामीणों द्वारा राशन मांगे जाने पर उन्हें मौके से भगा दिया जाता है और कहा कि जाता है कि जिससे शिकायत करना है कर दो मेरा कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

ग्रामीणों ने बताया कि यहां पदस्थ सेल्समेन भंवर सिंह केवट करैरा एसडीएम और खाद्यय अधिकारी की मिलीभगत से राशन को खुदबुर्द कर रहा है और ग्रामीणों को लगातार धमकी देेकर उन्हें परेशान करता है इस सम्बन्ध में पूर्व में भी मंगलवार को ग्रामीणों ने कई बार जनसुनवाई में शिकायत की मगर कोई सुनवाई नहीं हुई है। राशन न मिलने से ग्रामीणों के परिवारों के सामने अब भूखों मरने का संकट आ खड़ा हुआ है और उनके पास खाने के लिए राशन की व्यवस्था भी नहीं हैं। 

उक्त राशन दुकान पर कुछ ग्रामीणों फरवरी माह में राशन के लिए दुकान पर पहुंचे तो राशन दुकान संचालक ने आधी मात्रा का राशन प्रदान किया और मात्र ढाई किलो राशन दिया और कहा कि लेना है तो लो नहीं तो जाओ यहां से। इन हालातों में ग्राम चिन्नौद के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि शासन को लाखों की चपत लगाने एवं गरीब ग्रामीणों के हक का राशन डकारने वाले सेल्समेन भंवर सिंह केवट एवं जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्यवाही की जाए जिससे ग्रामीणों को राशन मिल सके।

No comments:

Post a Comment