Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 30, 2021

पुलिस की मदद करने वाले शहर के नागरिकों को उत्कृष्ट नागरिक सम्माान से किया सम्मानित


कलेक्टर-एसपी ने कंट्रोल रूम में आयोजित कार्यक्रम में दिए गए योगदान को सराहा

शिवपुरी- पुलिस के लिए कार्यवाही में मदद करने वालों को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के द्वारा स्थानीय पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित एक सादा समारोह में इन नागरिको को उत्कृष्ट नागरिक सम्मान प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। यह पहल एसपी श्रीचंदेल की रही ताकि आमजन का सहयोग इसी तरह पुलिस को मिलता रहे और अपराध होने पर उसे तुरंत रोका भी जाए और घटना होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए आरोपियेां को भी पकड़ा भी जाए। इस तरह पुलिस ने इन मदद करने वालों को उत्कृष्ट नागरिक माना और इन्हें यह सम्मान प्रदान किया। इस दौरान कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने भी इन योगदान देने वालो नागरिकों के योगदान को सराहा।

इन्हें मिला उत्कृष्ट नागरिक सम्मान  

पुलिस के लिए मदद करने वालों को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल के द्वारा उत्कृष्ट नागरिक सम्मान प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया इन उत्कृष्ट नागरिकों में कपिल मिनोचा निवासी कपिल जूस सेंटर द्वारा कोतवाली थाना क्षेत्र में पीटर इंग्लैंड शोरूम में हुई लूट की घटना में सीसीटीवी की मदद से आरोपियों को गिरफ्तार करने में पुलिस का सहयोग कर जागरूक एवं उत्कृष्ट नागरिक होने का परिचय दिया गया। 

आकाश जैन द्वारा दिनांक 24 मार्च 2021 को शिवपुरी से गुम हुए बालक को अपने पास आश्रय देकर पुलिस को सूचित कर गुम बालक को मिलाने का सराहनीय कार्य कर जागरुक एवं उत्कृष्ट नागरिक होने का परिचय दिया गया। एफआरव्ही पायलट गोलू करारे एथाना देहात ग्राम कांकर वायपास रोड के पास का एक लोडिंग गाड़ी ट्रक के पीछे फंस गई थी, ट्रक चालक उस गाड़ी को दौड़ाता रहा, एफआरव्ही स्टाफ  द्वारा ट्रक को रोककर घायलों को समय पर हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जिससे उनकी जान बच सकी। दिनांक 28.03.21 एफआरव्ही पायलट समर खान,थाना पोहरी द्वारा ग्राम बरखेड़ा में कुल्हाड़ी से मारपीट में घायलों को समय पर ईलाज हेतु अस्पताल पहुंचाया, एफआरव्ही पायलट नंदकिशोर बंशकार ने एक्सीडेण्ट में गंभीर रूप से घायल को तत्काल ईलाज हेतु हॉस्पिटल में भर्ती करवाया। 

ऋषि दुबे निवासी क्वालिटी होटल शिवपुरी द्वारा थाना कोतवाली क्षेत्र से चोरी गई क्रेटा कार का पता लगाने में सीसीटीवी कैमरों से सफलता मिली। भगवान लाल सिंगल निवासी ठंडी सड़क शिवपुरी के प्रतिष्ठान में लगे सीसीटीवी की मदद से 2,12,000 रूपये से भरा बैग चोरी करने वाले आरोपियों को गिरफ्तार करने में मदद मिली। विशाल जैन निवासी नाई की बगिया के यहां लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से सब्जी मंडी कोर्ट रोड पर हुई चैन स्नैचिंग की घटना में आरोपियों को गिरफ्तार करने में सहायता मिली। रविंद्र धाकड़ निवासी फतेहपुर के यहां लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से नरेंद्र रावत के हत्यारों को गिरफ्तार करने में सहायता मिली।

शिवपुरी पुलिस द्वारा ऊर्जा महिला डेस्क की शुरूआत होगी आज से

18 थानों में तैनात हुई ऊर्जा महिला डेस्क, शुभारंभ आज

शिवपुरी-पुलिस थानों को महिलाओं के अनुकूल और सुलभ बनाने हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के 700 थानों में ऊर्जा महिला डेस्क की शुरुआत की जा रही है, जिसके अंतर्गत शिवपुरी जिले के 18 थानों (कोतवाली, फिजिकल, देहात, पोहरी, बैराढ़, सिरसौद, बामोरकला, कोलारस, बदरवास, दिनारा, खनियाधाना, भौंती, करैरा, रन्नौद, मायापुर, अमोला, नरवर एवं पिछोर) में ऊर्जा महिला डेस्क की स्थापना की गई है, इसका उद्घाटन दिनांक 31 मार्च 2021 को माननीय न्यायाधिपति श्री प्रकाश श्रीवास्तव उच्च न्यायालय जबलपुर द्वारा किया जा रहा है। उद्घाटन एनआईसी के माध्यम से किया जाना निर्धारित हुआ है। उक्त उर्जा महिला डेस्क को संबंधित थानों में महिलाओं से संबंधित पंजीबद्ध अपराधों के आधार पर 3 श्रेणियों अ,ब,स में विभाजित किया गया है। उर्जा महिला हेल्प डेस्क के कुशल संचालन हेतु हेल्प डेस्क संचालक, संबंधित थाना प्रभारियों, अनुविभागीय अधिकारियों, उप.पुलिस अधीक्षक महिला अपराध एवं वरिष्ठ अधिकारियों की विभिन्न स्तरों पर भूमिका एवं उत्तरदायित्व निर्धारित किए गए है।

इस तरह काम करेगी ऊर्जा महिला डेस्क, यह है उद्देश्य.
ऊर्जा महिला डेस्क महिलाओं के लिए अनेकों काम करेंगी और इस तरह इस डेस्क के उद्देश्य भी पूरे होंगें, ऊर्जा महिला डैस्क के द्वारा महिलाओं के संबंध में विशेषज्ञ इकाई के रूप में मुख्य रूप से कार्य करना, महिलाओं हेतु अनुकूल प्रथम संपर्क बिंदु, महिलाओं की शिकायतों को संवेदनशीलता से सुनकर विधिक कार्यवाही करना, शिकायतकर्ता को विवेचना के विभिन्न पहलुओं की जानकारी देना, शिकायत को समझ कर यदि आवश्यक हो तो अन्य विभागों से भी संबंध स्थापित करना, महिलाओं का विश्वास अर्जित करना, महिलाओं को पुलिस प्रक्रिया एवं विधिक अधिकारों से अवगत कराना रहेगा।

दिया जा चुका है कुशल प्रशिक्षण

महिला उर्जा डेस्क के कुशल संचालन हेतु महिला डेस्क के प्रभारी अधिकारियों का प्रशिक्षण राज्य विधिक प्राधिकरण द्वारा दिनांक 17 एवं 18 मार्च 2021 एवं महिला अपराध शाखा द्वारा दिनांक 19 मार्च 2021 को कराया गया है एवं समय-समय पर आगे भी प्रशिक्षण या अन्य कोर्स आयोजित होते रहेंगे। महिला उर्जा डेस्क हेतु मुख्यालय द्वारा बैनर, पोस्टर, पंपलेट एवं पुस्तकें उपलब्ध करवाई गई हैं। सभी उर्जा महिला डेस्क हेतु एक सीयूजी सिम आवंटित की गई है एवं अन्य संसाधन भी उपलब्ध करवाये गए है।

पुलिस द्वारा जुआ खेलते हुए आधा दर्जन से अधिक आरोपियों को दबोचा

शिवपुरी- थाना प्रभारी बदरवास निरी.राकेश शर्मा को थाना क्षेत्र के ग्राम मांगरौल में जुआ संचालित होने की सूचना मिलीए उक्त सूचना पर से थाना प्रभारी बदरवास द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में पुलिस टीम को उनि धर्मेन्द्र शिवहरे के नेतृत्व में मुखबिर के बताए स्थान पर रवाना किया। पुलिस टीम द्वारा आम वाली टगर ग्राम मांगरौल में पहुंचकर पाया कि कुछ लोग हार-जीत का दाव लगाकर जुआ खेल रहे थे, जिन्हें पुलिस टीम की मदद से चारों तरफ  से घेराबंदी दबिश देकर मौके से 3 आरोपियों को दबोचा जिनके कब्जे से 6980 रूपये की नगदी जप्त कर उनके विरुद्ध जुआ एक्ट के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया। इसी क्रम में थाना देहात द्वारा लिटिल ऐंजल स्कूल के पास से 4 आरोपियों को जुआ खेलते हुए दबोचा गया।

No comments:

Post a Comment