Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, March 9, 2021

पंचकल्याण महोत्स्व में मनाया गया भगवान का जन्मकल्याण



उत्साह के साथ मना भगवान का जन्मकल्याण, भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम हुए शामिल

शिवपुरी-नरवर के उरवाहा में भव्य पंचकल्याणक महोत्सव में मंगलवार को भव्य भगवान का जन्मकल्याणक महोत्सव मनाया गया जिसमें भगवान का जन्म को लेकर श्रद्धालुजनों में काफी उत्साह देखने को मिला और नगर में भगवान के जन्म का भव्य जुलूस निकाला गया जिसमें भाजपा जिलाध्यक्ष राजू बाथम भी शामिल हुए और भगवान के जन्म को लेकर वह स्वयं भी इतने भाव-विभोर हुए कि भगवान जन्मोत्सव के अवसर पर नृत्य कर अपने भक्ति भाव को प्रकट किया। इस दौरान जैन समाज के अन्य धर्मप्रेमीजन भी पूरे जुलूस में नाचते-गाते हुए प्रभु भक्ति कर रहे थे।

पंचकल्याणक महोत्सव के प्रचार मंत्री सुरेन्द्र जैन बंटी ने बताया कि पंचकल्याणक प्रतिष्ठा गजरथ महोत्सव के तीसरे दिन आज भगवान का जन्म सुबह 8 बजे हुआ, जन्म की खुशियां पाते ही पांडाल में भक्तों श्रद्धलुओं द्वारा खुशियां मनाई जाने लगी। यहां कार्यक्रम में  मुनि श्री 108 सुब्रतसागर जी महाराज के चरणों मे जाकर सौधर्म इंद्र ओर इंद्राणी पवन जैन-श्रीमती प्रगति जैन रबब ने मुनि श्री से आशिर्वाद लिया। यहां भगवान के जन्मोत्सव की खुशी में सकल जैन समाज नरवर, मगरौनी, आमोल द्वारा नगर से भगवान का विशाल चल समारोह निकाला गया 

जिसमे आगे बाहर से आये हुए 5 बैंडो के साथ 8 घोड़े जिस पर जैन ध्वजा लेकर इन्द्र चल रहे थे उसके पीछे बग्गियों पर ध्वजारोहण कर्ता, राजा श्रेयांश एवम अन्य इंद्र बीस बग्गियों पर चल रहे थे उनके पीछे ऐरावत हाथी पर सौधर्म इंद्र सभी को भगवान के दर्शन करा रहे थे, पीछे कुबेर एवं महायज्ञ नायक चल रहे थे। नरवर के समाज सेवियों द्वारा चल समारोह का स्वागत मिष्ठान ठंडाई एवं पुष्प वर्षा कर किया गया। इस कार्यक्र में जैन समाज के अतिरिक्त दूर-दराज से आए जैन धर्मावलंबियों ने भी भगवान के जन्म कल्याणक कार्यक्रम में शामिल होकर पुण्य लाभ अर्जित किया।

No comments:

Post a Comment