Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 27, 2021

मेलों को छोड़ बीच चौराहे पर हो रही चालानी कार्यवाही, संभ्रांत लोगों को भी समझाईश के बजाए किया जा रहा परेशान


मास्क ना लगाने को लेकर पुलिस की चालानी कार्यवाही पर उठे सवाल

शिवपुरी- एक ओर जहां कोरोना को लेकर शासन-प्रशासन के निर्देश है कि प्रत्येक व्यक्ति मास्क जरूर लगाए लेकिन दूसरी ओर यह समझाईश भी है कि आमजन को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने का कार्य भी करें, लेकिन इन दिनों देखने में आ रहा है कि यातायात पुलिस का अमला इस मास्क लगाने के अभियान में अपनी मुंहदिखाई करता हुआ नजर आ रहा है जिसमें शहर के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने के बजाए शहर के बीच माधवचौक चौराहे पर मास्क ना लगाने वालों को लेकर परेशान किया जा रहा है जिसमें कई बार शहर वह संभ्रांत वर्ग जो कहीं ना कहीं भूलवश या त्रुटि से अपना मास्क यदि भूल जाए तो उसे भी समझाईश देने के बजाए जबरन ही चालान बनाकर उसे परेशान किए जाने का कार्य भी यातायात पुलिस के द्वारा किया जा रहा है। 

वहीं दूसरी ओर शहर के गांधी पार्क मैदान में मेला लगा हुआ है यहां काफी भीड़-भाड़ है बाबजूद इसके यहां यातायात अमला द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है और यहां मेलों को छोड़ चौराहे पर यातायात प्रभारी नीतू अवस्थी के द्वारा चालानी कार्यवाही की जा रही है जो कि कई सवालों को जन्म देती है कारण यह है कि एक ओर जहां शहर के मेला, सब्जी मण्डी, भीड़भाड़ वाला सदर बाजार, निचला बाजार, गल्र्स स्कूल आदि वह स्थान जहां अधिकांश लोग अपने रोजमर्रा के कामों को कर रहे है वहां यातायात अमले को कोई ऐसा चेहरा नजर नहीं आता जो मास्क लगाए हो बल्कि यह वह क्षेत्र है जहां महिलाऐं, पुरूष व अन्य लोग दिन प्रतिदिन बिना मास्क के ही बाजारों में खरीदारी कर रहे है।

 शासन ने साफ निर्देश दिए है कि कोई भी दुकानदार ग्राहकों को बिना मास्क के प्रवेश ना दे बाबजूद इसके यहां लोग दुकानों पर ही बिना मास्क के पहुंच रहे है। इस ओर तो यातायात विभाग का ध्यान नहीं है ऐसे में मुख्य चौराहें पर वाहन में बैठकर मास्क ना पहनकर राहगीरों को चालान काटने की कार्यवाही करना यह भी न्यायोचित नहीं है। इसे लेकर स्वयं यातायात अमले को आत्म अवलोकन करने की आवश्यकता है।

इनका कहना है-
अभी हमने मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ माधवचौक चौराहे पर अभियान चलाया है जिसमें अभी करीब 60 से अधिक लोगों के चालान मास्क नहीं होने को लेकर काटे है लेकिन शहर के मेलों और अन्य भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में भी इसी तरह की चालानी कार्यवाही आगे की जाएगी।
नीतू अवस्थी
सूबेदार ट्रेफिक, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment