Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, March 25, 2021

भूसा मिलाकर धनिया बनाने वाली फैक्ट्री पर छापा, छत के रास्ते पहुचे अधिकारी


मिलावटखोर के खिलाफ खाद्य विभाग ने की औचक कार्यवाही

शिवपुरी/बदरवास-मिलावट कर क्षेत्र में लंबे समय से भूसे को पीसकर धनिये के रूप में अवैध कारोबार करने की सूचना बार-बार खाद्य विभाग व तहसीलदार को मिल रही थी। इसे लेकर गुरूवार को एक बड़ी कार्यवाही बदरवास क्षेत्र में अवैध रूप से मिलावट करने वाले के खिलाफ कार्यवाही की गई तो देखा कि वहां से कारोबारी की शटर बंद थी लेकिन पुख्ता सूचना पर टीम ने यह कार्यवाही की तो वह मुख्य द्वार की बजाए छत पर पहुंचकर कार्यवाही करने पहुंची जहां देखा तो एक कोल्डड्रिंक व्यवसाई अपने कारोबार को मिलावट कर अंजाम दे रहा है। 

इस पर बदरवास में पोस्ट ऑफिस के पास स्थित राठौर कोल्ड ड्रिंक पर तहसीलदार दिव्य दर्शन शर्मा एवं खाद्वय आपूर्ति अधिकारी सरिता श्रीवास्तव के द्वारा उक्त प्रतिष्ठान पर छापा मारा गया तो बाहर से शटर बंद कर दी गई उसके बाद प्रशासनिक अमला पास ही बने मकान की छत के माध्यम से जब अंदर पहुंचा तो अंदर कुछ और ही नजारा पाया। वहा भूसे को पीसकर धनिये में मिलाने वाली मशीन एवं करीब 10 कुंटल भूसा पाया। फिलहाल अभी कार्यवाही जारी है। 

बताया गया है कि विगत लंबे समय से यह गोरख धंधा बदरवास में चल रहा था जहां कोल्डड्रिंक की आड़ में इस काले कारोबार केा अंजाम दिया जा रहा था। बदरवास तहसीलदार व खाद्य अमले ने एक सुनियोजित तरीके से इस गोरख धंधें का भाण्डाफोड़ किया है और मामले की जांच शुरू कर दी है कि कारोबारी कब से इस काम को अंजाम दे रहा है और उसने कितना भूसा मिलावट करते हुए धनिये के रूप में प्रयोग कर उसका व्यापार किया है फिलहाल प्रशासनिक टीम की कार्यवाही लगातार जारी बनी हुई थी।

पहले छापे के बाद दूसरे छापे में ही पकड़ा गया काले कारोबार का गोरख धंधा

एक ओर जहां बदरवास में तहसीलदार दिव्यदर्शन शर्मा व खाद्य विभाग की टीम के द्वारा नगर में नकली सामग्री विक्रय की सूचनाओं पर कार्यवाही शुरू की तो सबसे पहले इस टीम ने नगर के प्रतिष्ठित चौरसिया स्वीट्स के यहां पहुंचकर दुकान का निरीक्षण किया और कई तरह की खामियां मिलने के बाद यहां से मावा का सैम्पल लिया। इसके बाद टीम जब दूसरी कार्यवाही करने आगे पहुंची तो बदरवास नगर में ही पोस्ट ऑफिस के पास राठौर कोल्ड ड्रिंक्स एवं मसाला सेंटर पर बदरवास तहसीलदार डॉ दिव्य दर्शन शर्मा एवं खाद्य अधिकारी सविता सक्सेना की संयुक्त टीम ने राठौर कोल्ड ड्रिंक्स पर छापा मारा गया तो बाहर से यह शटर बंद पाई गई, जिस पर टीम के द्वारा प्रशासनिक अमला पास के मकान की छत से अंदर पहुंचा तो अंदर कुछ और नजारा पाया और यहां भूसे को पीसकर धनिया में मिलाने वाली मशीन सहित करीब 10 कुंतल से अधिक भूसा मौके पर जांच टीम को मिला जिस पर भूसे और उससे बनाए गए धनिये का सैंपल लिया गया।

इनका कहना है-
मिलावट की सूचना पर प्रशासनिक टीम कार्यवाही करने निकली थी जिसमें पहले चौरसिया स्वीट्स से मावा का सैम्पल लिया तो दूसरी ओर राठौर कोल्डड्रिंक्स पर छापामार कार्यवाही करते हुए मौके से भूसे को पीसकर धनिया में मिलाने वाली मशीन व मौके से 10 क्विंटल भूसा बरामद किया गया है सैम्पल जांच के लिए भेजे गए है, जांच रिपोर्ट के बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी।
दिव्यदर्शन शर्मा
तहसीलदार, बदरवास, जिला शिवपुरी

No comments:

Post a Comment