Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 24, 2021

उत्कृष्ट विद्यालय शिवपुरी में विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न


शिवपुरी
-राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरणए नई दिल्ली एवं म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशन में एवं जिला न्यायाधीश श्री विनोद कुमार के मार्गदर्शन में लीगल लिटरेसी क्लब शा.उ.मा.वि.क्रमांक.01 शिवपुरी में नशा पीडि़तों एवं नशा उन्मूलन के लिए विधिक सेवाएं संबंधी विषय पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

सप्तम अपर जिला न्यायाधीश श्री मनोहर लाल पाटीदार द्वारा छात्र.छात्राओं को बताया गया कि नशे से व्यक्तित्व, परिवार एवं समाज का नाश हो जाता है अगर आपको कोई व्यक्ति नशा करता हुआ मिलता है तो आप उसे जिला चिकित्सालय, शिवपुरी में स्थापित नशा मुक्ति केन्द्र से संपर्क करने हेतु कह सकते हैं, जहां पर नि:शुल्क उपलब्ध दवाओं का सेवन करके नशे की लत छुडाई जा सकती हैए उक्त केन्द्र में नि:शुल्क काउंसलिंग भी की जाती है। विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा बताया गया कि नशीले पदार्थो से मनोस्थिति पर अत्यंत घातक प्रभाव पड़ता है, जिससे व्यक्ति की सोचने एवं समझने की क्षमता नष्ट होकर विवेकहीन हो जाता है और विवेकहीन व्यक्ति पशु के ही समान है। युवा देश का भविष्य होते हैं इसलिये उन्हें इस प्रकार के व्यसन से बचना चाहिये।

कुटुम्ब न्यायालय में लगा मध्यस्थता जागरूकता शिविर

इसी के साथ.साथ बुधवार को कुटुम्ब न्यायालय, शिवपुरी में मीडिएशन एक्शन प्लॉन, 2021 के पालन में मध्यस्थता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय शिवचरण पाण्डेय की अध्यक्षता में किया गया, जिसमें अधिवक्तागण, पक्षकारगण तथा अधिवक्ता मीडिएटर्स उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला विधिक सहायता अधिकारी श्रीमती शिखा शर्मा द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय द्वारा अधिवक्ता एवं पक्षकारों से मध्यस्थता के जरिये प्रकरण को निराकृत करने के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि कई बार छोटी-छोटी बजहों से मामला बहुत बिगड जाता है और परिवार टूट जाते हैं, ऐसे में एक कुशल मध्यस्थ दोनों पक्षकारों के मध्य वार्ता सेतु बनकर विवाद को सदैव के लिये खत्म कर सकता है।

No comments:

Post a Comment