Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 31, 2021

आदिवासी बाहुल्य गांव नया बलारपुर एवं अमरखोआ में लगाया गया नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर, बांटी दवाऐं



शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा ग्रामवासियों की जागरूकता को लेकर आयेाजित किया गया शिविर

शिवपुरी। ग्राम नया बलारपुर, अमरखोआ के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्राम वासियों को खासतौर से बच्चे जिनको कि गर्मी से बचाव के लिए विशेष ध्यान देने की जरुरत है एवं साफ -सफाई का विशेष ध्यान देगें तो आपके बच्चे उल्टी दस्त से बच सकते है एवं ओआरएस एवं जिंक अपने पास माताए अवश्य रखें और जरुरत पडऩे पर अविलंब इन्हें शुरु करें जिससे कि गर्मीओं में बच्चो को बीमार होने से रोका जा सकें। यह कहना है राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यकम के डाक्टर नीरज सुमन जो कि आज ग्राम नया बलारपुर में स्वास्थ्य जांच शिविर में माताओं को नसीहत दे रहे थे।

अधिक जानकारी देतु हुए कार्यकम संयोजक प्रमोद गेायल ने बताया शक्तिशाली महिला संगठन प्रति माह आदिवासी ग्रामीणों मे राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के डाक्टरों की टीम जिनमें डा.यशस्वी मेहता, डा.बृजमोहन एवं डा नीरज सुमन के साथ एवं महिला बाल विकास विभाग के साथ संयुक्त रुप से मिलकर स्वास्थ्य जांच शिविर सह जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कर रही है जिससे कि आदिवासी क्षेत्रो में बच्चों एवं महिलाओं को समय पर स्वास्थ्य जांच की जा रही है एवं आवश्यक दवाईयां निशुल्क प्रदान की जा रही है इनमें किशोरी बालिकाओ में खून की कमी को भी जांचा जा रहा है एवं उनको आवश्यक परामर्श दिया जा रहा है । उन्होने बताया कि आज दो गावं में स्वास्थ जांच शिविर में कुल 121 ग्रामीणो के स्वास्थ्य जांच की। 

नया बलारपुर में गर्भवती माताओं की जांच में पाया कि ज्यादातर महिलाए फोलिक एसिड की गोली का सेवन प्रथम तीन माह में नही कर रही है जो कि ंिचतां की बात है। डा मेहता ने गर्भवती महिलाओं को आयरन फोलिक एसिड की गोली एवं कैल्शियम की गोलीयों को सेवन नियमित करने को कहा एवं खानपान का विशेष ध्यान रखे एवं हरे पत्तेदार सब्जियों को उपयोग भी नियमित करें। कार्यक्रम में किशोरी बालिकाओ को नीले रंग की आयरन फोलिक एसिड की गोली प्रति सप्ताह नियमिति खाने की सलाह दी गई। कुपोषित बच्चो को विशेष पोष्टिक आहार एवं मल्टी विटानिम की दवा प्रदान की। 

शिविर में आरबीएसके टीम से  डा.नीरज सुमन, डा यशस्वी मेहमा, डा ब्रजमोहन, शक्तिशाली महिला संगठन टीम से प्रमोद गोयल, साहब सिंह धाकड़, पूजा शर्मा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रंजना सिकरवार, सहायिका अंगरी आदिवासी, अमरखोआ की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती गंगा शर्मा, सहायिका राजकुमारी आदिवासी, आशा शीला आदिवासी, मिथलेश यादव, सुपोषण सखी सनवाई, कमला परिहार, राधा यादव, राजाबेटी, पपीता एवं गजरी आदिवासी के साथ किशोरी बालिकाओं ने भागीदारी की।

No comments:

Post a Comment