Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, March 27, 2021

पांच दिवसीय रंगोत्सव की भव्य शुरूआत आज होगी होलिका दहन से


कोरोना काल ने फीका किया रंगो का त्यौहार होली

शिवपुरी- पांच दिवसीय रंगोत्सव की भव्य शुरूआत आज 28 मार्च को होलिका दहन से होने जा रही है लेकिन इस बार होली के त्यौहार को लेकर कोई खास रूचि ना तो शहर में और ना ही ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रही है। यह हाल वर्तमान हालातों में चल रहे कोरोना काल का प्रभाव है जिसके चलते आमजन को इस बार त्यौहार मनाने में काफी परेशानी और असहजता महसूस हो रही है।

 कोरोना काल में होली के त्यौहार को लेकर जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संदेश दे दिया है कि मेरा घर मेरी होली, इसे लेकर अब लोगों को भी जिला प्रशासन से कोरोना गाईड लाईन के तहत निर्देश जारी किए है कि मेरा घर मेरी होली के तहत घर में ही होली का त्यौहार मनाऐ। इस तरह देखा जाए तो इस बार होली का रंग भी फीका नजर आने लगा है यही कारण है कि रंगोत्सव की शुरूआत भले ही आज 28 मार्च होलिका दहन से होगी लेकिन इस होली पर रंगों से अधिक कोरोना का खौफ साफ-साफ नजर आ रहा है जिसे लेकर शासन-प्रशासन के निर्देश भी आमजन को त्यौहार मनाने को लेकर रास नहीं आ रहे है।  

इधर पशुपालन मंत्री का आह्वान-होलिका दहन में गौ.काष्ठ उपयोग करें

पशुपालन एवं डेयरी विकास, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री प्रेमसिंह पटेल ने प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएँ देते हुए होलिका दहन में गौ.काष्ठ जलाने की अपील की है। श्री पटेल ने कहा कि होलिका दहन में बहुत बड़ी मात्रा में लकड़ी का उपयोग किया जाता है, जो पर्यावरण की दृष्टि से हानिकारक है। पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन देश के प्रत्येक नागरिक का कत्र्तव्य है। श्री पटेल ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के मद्देनजर इस वर्ष सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अपने.अपने घरों में ही होली मनायें।

गौ.काष्ठ उपलब्ध कराने के निर्देश

पशुपालन मंत्री श्री पटेल ने विभागीय संचालक को पत्र लिखकर होलिका दहन के लिए गौ.काष्ठ उपलब्ध कराने के निर्देंश दिये है। श्री पटेल ने कहा है कि गौ.काष्ठ और कंडे जलने से वातावरण शुद्ध होता है। साथ ही गौ-शालाओं को अतिरिक्त आय होने से गायों की देखभाल बेहतर ढंग से हो सकेगी।

होली की भाईदूज पर रहेगा स्थानीय अवकाश

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह द्वारा शिवपुरी जिले के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए है। कलेक्टर द्वारा सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग.2 के अनुक्रमांक.4, नियम 8 एवं पराक्रम्य लिखित अधिनियम 1881 की धारा.25 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए संपूर्ण जिले के लिए घोषित तीन स्थानीय अवकाशों में 30 मार्च 2021 को होली की भाईदूज, 10 सितम्बर को गणेश चतुर्थी एवं 05 नवम्बर को दीपावली के दूसरे दिन का स्थानीय अवकाश शामिल है।  

No comments:

Post a Comment