Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, March 28, 2021

होलिका दहन के बाद आज मनाई जाएगी रंगोत्सव की भव्य होली, लेकिन कोरोना का प्रभाव भी दिखाएगा अपना असर




मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया सहित कलेक्टर-एसपी ने नगरवासियों को दी होली की शुभकामनाऐं

शिवपुरी- पांच दिवसीय रंगोत्सव की भव्य शुरूआत जहां रविवार की रात्रि को होलिका दहन के साथ हुई तो वहीं आज 29 मार्च सोमवार को भव्य होली का त्यौहार इस बार कोराना काल के चलते सादगी के साथ मनाया जाएगा, ऐसा प्रतीत होता है। एक ओर जहां जिला प्रशासन ने कोरोना गाईड लाईन का हवाला देते हुए लोगों से मेरी होली मेरा घर का आह्वान करते हुए घर-घर होली का त्यौहार मनाने का  संदेश दिया है तो वहीं दूसरी ओर होली का त्यौहार हुरियारों के रूप में ना मनाया जाकर इस बार होली का त्यौहार भी फीका ही नजर आएगा और इसके लिए कोरोना का असर नजर आ रहा है।                                                                                                                                           इस बार होली के त्यौहार को लेकर कोई खास रूचि ना तो शहर में और ना ही ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रही है। यह हाल वर्तमान हालातों में चल रहे कोरोना काल का प्रभाव है जिसके चलते आमजन को इस बार त्यौहार मनाने में काफी परेशानी और असहजता महसूस हो रही है। कोरोना काल में होली के त्यौहार को लेकर जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संदेश दे दिया है कि मेरा घर मेरी होली, इसे लेकर अब लोगों को भी जिला प्रशासन से कोरोना गाईड लाईन के तहत निर्देश जारी किए है कि मेरा घर मेरी होली के तहत घर में ही होली का त्यौहार मनाऐ। इस तरह देखा जाए तो इस बार होली का रंग भी फीका नजर आने लगा है यही कारण है कि रंगोत्सव की शुरूआत भले ही आज 28 मार्च होलिका दहन से हो गई लेकिन इस होली पर रंगों से अधिक कोरोना का खौफ साफ-साफ नजर आ रहा है जिसे लेकर शासन-प्रशासन के निर्देश भी आमजन को त्यौहार मनाने को लेकर रास नहीं आ रहे है।                                                                                    
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने दी होली की बधाई एवं शुभकामनाएं                                                                    
शिवपुरी-खेल एवं युवा कल्याणए तकनीकी शिक्षाए कौशल विकास एवं रोजगार विभाग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रदेश सहित शिवपुरी जिले के सभी निवासियों को होली के शुभ अवसर पर बधाई व हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। श्रीमती सिंधिया ने कहा है कि रंगों का त्योहार होली आपसी मेलजोल का त्यौहार हैए इस त्यौहार पर सामाजिक बुराइयों को दूर करने का निश्चय करना चाहिए और एक अच्छा सामाजिक वातावरण बनाने की शपथ लेनी चाहिये एवं इस त्यौहार को सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाएं और आपसी मतभेद ईष्र्याए द्वेष भुलाकर नये समाज के निर्माण में भागीदार बनने की अपनी भावना व्यक्त की है।  सभी से आग्रह है कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित नियमों एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।                                                                                      
कलेक्टर ने की घर पर ही होली मनाने की अपील और दी शुभकामनाएं

शिवपुरी-कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह ने जिलेवासियों को होली के इस पावन पर्व की शुभकामनाएं दी हैं और सभी नागरिकों से इस वर्ष अपने घर में रहकर ही होली का त्यौहार मनाने की अपील की है। उन्होंने सभी महिलाओं से भी निवेदन किया है कि परिजनों को घर से बाहर न जाने दें। कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है इसलिए इस बार घर पर रहकर ही होली का त्यौहार मनाए और अपनी होली अपने घर अभियान को सार्थक बनाएं। उन्होंने कहा है कि इस समय कोरोना महामारी का प्रकोप है इसलिए अपने और अपने आसपास सभी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए होली का पावन पर्व अपने घर पर ही मनाएं। उन्होंने कहा है कि सभी नागरिक मास्क अनिवार्य रूप से लगाएँ, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, हाथों को साफ रखें और सेनेटाइज करते रहें। सावधानी से सुरक्षा की जा सकती है इसलिए सभी कोरोना गाइड लाइन का पालन करें और कोरोना के विरुद्ध इस जंग में प्रशासन का सहयोग करें।                                                           
भाईदूज पर रहेगा स्थानीय अवकाश
कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह द्वारा शिवपुरी जिले के लिए तीन स्थानीय अवकाश घोषित किए गए है। कलेक्टर द्वारा सामान्य पुस्तक परिपत्र भाग.2 के अनुक्रमांक.4, नियम 8 एवं पराक्रम्य लिखित अधिनियम 1881 की धारा.25 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए संपूर्ण जिले के लिए घोषित तीन स्थानीय अवकाशों में 30 मार्च 2021 को होली की भाईदूज, 10 सितम्बर को गणेश चतुर्थी एवं 05 नवम्बर को दीपावली के दूसरे दिन का स्थानीय अवकाश शामिल है।  

No comments:

Post a Comment