Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, March 24, 2021

विश्व क्षय दिवस: कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को किया सम्मानित


विश्व क्षय दिवस पर जन आंदोलन अभियान आयोजित

शिवपुरी -कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिए कदम बढ़ाते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टी.बी.हारेगा, देश जीतेगा में जन आंदोलन अभियान के साथ-साथ आज बुधवार को विश्व क्षय दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पांच कर्मचारियों को कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्धारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। वीर तात्याटोपे समाधि स्थल पर आयोजित कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा एवं जिला क्षय अधिकारी डॉ.आशीष व्यास, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के कर्मचारी,पीपीएस, एनजीओ कार्यकर्ताओं, वालेंटियर्स एवं आमजन उपस्थित थे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि विश्व क्षय दिवस मनाये जाने के पीछे मुख्य उददेश्य यह है कि हम खांसते एवं छींकते समय मुंह पर रूमाल रखें तथा बीडीए सिगरेटए गुटका एवं तम्बाकू इत्यादि का सेंवन नही करें तभी हम इस जानलेवा संक्रामक बीमारी और कोरोना जैसी महामारी से बच सकते है। कोरोना एवं टीण्बीण् के लक्षण एक समान होते है इसलिये पीडित मरीज दोनों बीमारियों को पता करने के लिये जांचे अवश्य करावें।

 डॉ.शर्मा ने बताया कि जांचए उपचारए परामर्श तो पूर्णत: नि:शुल्क है साथ.साथ निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत टीण्बीण् के मरीज को उपचार दिये जाने तक पांच सौ रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता डीबीटी के माध्यम से सीधे मरीज के खाते में पहुँचाई जाती है। इस मौके पर जिला क्षय अधिकारी डॉ.आशीष व्यास ने बताया कि शिवपुरी जिले में टीण्बीण् मरीजों की जांच हेतु 17 माइक्रोस्कोपी सेंटर बनाये गये है तथा जिले में ड्रग रेजिस्टेंट टी.बी. की जांच हेतु सीबीनेट मशीन जिला क्षय केन्द्र में वर्ष 2016 से कार्यरत है जिस पर 12 हजार से अधिक जांचें की जा चुकी है। जिला अस्पताल तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिछोर में टूनेट मशीन के द्धारा यह जांचे की जा रही है। डॉण्व्यास ने बताया की उच्च श्रेणी का टी.बी.का उपचार पूर्णत: नि:शुल्क उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment