Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, March 1, 2021

बुजुर्गो में दिखा कोरोना वैक्सीन लगवाने के प्रति अच्छा उत्साह


दोपहर साढ़े 12 बजे तक 270 वृद्धजनों को लगा टीका, सुबह 9:30 से शुरू हो गया था वैक्सीनेशन

शिवपुरी। देश में कोरोना वैक्सीन का दूसरा फेज आज 1 मार्च सोमवार को प्रारंभ हुआ। जिसके तहत शिवपुरी में भी 8 स्थानों पर कोरोना वैक्सीन के टीके लगे। जिला अस्पताल और मेडीकल कॉलेज में वैक्सीनेशन के चार.चार सेशन लगाए गए थे। सुबह साढ़े 9 बजे से वैक्सीनेशन शुरू हो गया और दोपहर साढ़े 12 बजे तक 270 वृद्धजनों को कोरोना का टीका लगाया गया। सबसे पहला टीका जिला अस्पताल में महेश त्रिवेदी और श्री दंडोतिया को लगाया गया। वैक्सीनेशन के 30 मिनिट तक अस्पताल में ही लाभार्थियों ने बिताया ताकि किसी तरह की शारीरिक समस्या आने पर उसका उपचार किया जा सके। लेकिन किसी को कोई दिक्कत नहीं हुई। शिवपुरी में वृद्धजनों में कोरोना वैक्सीन लगवाने के प्रति अच्छा उत्साह देखा गया। टीका लगवाने वालों में वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद भार्गवए अशोक कोचेटा और आलोक इंदौरिया भी थे। श्री भार्गव ने टीकाकरण के बाद अपनी प्रतिक्रिया में बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को कोरोना से बचाव हेतु वैक्सीनेशन कराना चाहिए। इससे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे फेज में 60 वर्ष और इससे अधिक आयु के बुजुर्ग महिला और पुरूषों को शामिल किया गया। वैक्सीनेशन में 45 से 60 वर्ष तक के वे लोग भी शामिल थे, जो गंभीर बीमारी से पीडि़त थे।  लेकिन उन्हें अपनी बीमारी का प्रमाण.पत्र भी रजिस्ट्रेशन सेंटर पर लाना अनिवार्य किया गया था। जो वृद्धजन टीकाकरण के लिए पहुंचे, वह अपने साथ आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड अथवा ड्रायविंग लायसेंस भी साथ लेकर आए थेए ताकि उनकी उम्र का प्रमाणीकरण हो सके। सुबह 9 बजे से ही बुजुर्गजन जिला अस्पताल और मेडीकल कॉलेज में वैक्सीनेशन के लिए एकत्रित होना शुरू हो गए थे। जिला अस्पताल में सीएमएचओ डॉ. ए.एल.शर्मा और अस्पताल अधीक्षक डॉ.खरे व्यवस्थाओं को देख रहे थे।

टीका लगवाने के बाद बुजुर्गजनों ने बताया कि उन्हें पता भी नहीं चला कि कब उन्हें टीका लग गया। आमतौर पर इंजेक्शन लगवाने पर हल्का दर्द होता है लेकिन कोरोना वैक्सीनेशन में उन्हें कोई दर्द नहीं हुआ। वैक्सीनेशन प्रारंभ होने से पूर्व सुबह 9 बजे से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया था और ठीक साढ़े 9 बजे वैक्सीनेशन शुरू हो गया। वैक्सीनेशन के बाद बुजुर्गजनों को 30 मिनिट के लिए अस्पताल में ही रूकने की व्यवस्था की गई थी और इसी दौरान उन्हें दवाईयां मुहैया कराई गईं। डॉक्टरों ने बताया कि वैक्सीनेशन के बाद हल्का बुखार, दर्द या उल्टी की शिकायत हो सकती है। उससे बचाव हेतु दवाएं भी बुजुर्गजनों को दी गईं। वैक्सीनेशन के बाद बुजुर्गजनों को बताया गया कि सेकेंड डोज 28 दिन बाद लगाया जाएगा और इसके 14 दिन पश्चात एंटीबॉडी बनेगी। साथ ही कोरोना से बचाव हेतु उन्हें सभी हिदायतों का पालन करना चाहिए। वह मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें।

No comments:

Post a Comment