Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 23, 2021

हृदय की जांच के लिए अब शिवपुरी में ही हो सकेगी हृदय जांच


प्रधान कॉर्डियेक सेंटर पर लगी टीएमटी जांच मशीन

शिवपुरी-हृदय रोगियों के रोग की पहचान और उसे समय पर उचित उपचार प्रदाय किया जाए इसे लेकर एक अनूठी सौगात शहर के शंकर कॉलोनी में संचालित प्रधान कार्डियेक के संचालक डॉ.अमित गुप्ता के द्वारा प्रदाय की गई है। यहां हृदय रोगीयों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए डॉ.अमित गुप्ता ने बताया कि हृदय रोग आजकल बीमारी होती जा रही है ऐसे में हमारे युवा भी इस रोग से ग्रसित होने लगे है जिसके चलते कई बार हृदय सामान्य होने पर भी हम रोग की पहचान नहीं कर पाते और असमय इस रोग के कारण इसका शिकार हो जाते है। ऐसे में अब इस रोग की पहचान और लक्ष्ण को पकडऩे के लिए टीएमटी जांच की व्यवस्था प्रधान कॉर्डियेक सेंटर पर की गई है जहां हृदय रोगी को समय रहते उसके रोग की पहचान ना केवल कराई जाएगी बल्कि यथा संभव उपचार भी प्रदान कराया जाएगा। 

इसे लेकर डॉ.अमित गुप्ता ने बताया कि शहर के मरीजों को हृदय रोग की पहचान के लिए ग्वालियर तक ना भागना पड़े और यह व्यवस्था शहर में ही उपलब्ध हो इसे ध्यान में रखते हुए टीएमटी जांच अब यहीं शिवपुरी जिला मुख्यालय पर ही हो सकेगी। यहां हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ.अमित गुप्ता द्वारा अपने क्लीनिक प्रधान कॉर्डियेक केयर सेंटर शंकर कॉलोनी में स्थापित इस टीएमटी मशीन से हृदय रोगीयों के रोग की जांच की जाएगी जिसका लाभ अब सभी शहर और जिलेवासियों को यहीं मिल सकेगा।

 डा.अमित गुप्ता के अनुसार टीएमटी जांच हृदय की एक विशेष जांच है जिसे सामान्य व्यक्ति भी करवा सकता है इससे हृदय में ब्लॉकेज होने की संभावना का पता समय रहते लगाया जा सकेगा। यदि किसी मरीज को सीने में दर्द की शिकायत है एवं हृदय सामान्य आती है तो यह टीएमटी जांच करवाकर हृदय रोग का पता लगाया जा सकता है। इस टीएमटी जांच में खराबी आने पर एन्जियोग्राफी करवाकर या दवाऐं लेकर भी समय पर हृदय रोग से अपना उपचार कराया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment