Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, February 28, 2021

बरिष्ठ नागरिको को कोविड टीकाकरण आज से शुरू


जिला टास्क फोर्स की बैठक लेकर कलेक्टर ने तैयारियों का जायजा

45 से 59 साल तक के बीमारों को भी लगेगा टीका, कोविन- 2 एप भी होगा आज लांच 

शिवपुरी-कोविन-2 बैकसीनेषन अभियान के रूप जिले में 1 मार्च 2021 से आम आदमी को कोविड बैकसीनेषन प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमें सबसे पहले 60 साल से अधिक उम्र वाले बृद्धों को टीकाकरण किया जाएगा। इसके साथ ही 45 से 59 बर्ष के बिभिन्न बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति भी टीकाकरण के पात्र होंगे। टीकाकरण को सरल और सुलभ बनाने के लिए कोविन-2 एप भी आज 01 मार्च 2021 को भारत सरकार द्वारा लांच किया जाएगा। जिससे आम लोग आसानी से अपना पंजीयन कर टीकाकरण करा सकें। कोविन-2 बैकसीनेषन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज जिला टास्क फोर्स बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में किया गया। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के निर्णय अनुसार मध्य प्रदेष सरकार के निर्देष पर जिले में समुदाय स्तर पर टीकाकरण किए जाने की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इन तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने मध्य प्रदेष शासन से मिले निर्देषानुसार कोरोना प्रोटोकाल की गाईड लाईन का पालन करते कोविन-2 बैकसीनेषन अभियान में लगभग 2 लाख 50 हजार वृद्ध एवं बीमारों को टीकाकरण किए जाने का लक्ष्य को शत प्रतिषत पूरा किए जाने के निर्देष दिए। 

 बैठक में बताया कि षिवपुरी जिले में दो स्थलों जिला चिकित्सालय षिवपुरी एवं शासकीय मेडीकल कालेज में 8 सेषन साईड पर सबसे पहले 60 बर्ष से अधिक उम्र के सीनीयर सीटीजन को टीकाकरण किए जाना तथा उसके बाद 45 से 59 बर्ष तक की आयु के बिभिन्न बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण करना प्रमुख है। बीमारी से ग्रसित व्यक्ति को टीकाकरण कराने के लिए अपनी बीमारी के प्रमाण प्रस्तुत करने होंगे तथा सभी हितग्राहियों को एक पहचान पत्र भी दिखाना अनिवार्य होगा। 

बैठक में वार्ड क्र 1 तथा वार्ड क्र 39 में निवास करने वाले वृद्धजनों को मेडीकल कालेज में टीके लगाने तथा वार्ड क्र 6 व 9 के वृद्ध जनों को जिला अस्पताल में टीकाकरण करने का निर्णय लिया गया। इसके लिए नगर पालिका के 6 अधिकारियों को जबावदेही सौंपी गई। पेंशन एसोसिएषन के 60 बर्ष से अधिक उम्र वाले सदस्यों और पत्नियों को भी टीकाकरण के लिए आमंत्रित किए जाने का निर्णय लिया गया। इसके अलावा कर्मचारियों को भी अपने परिवार के वृद्धजनों को टीकाकरण के लिए लाने के निर्देष कलेक्टर षिवपुरी द्वारा बैठक में दिए गए। बैठक में बताया गया कि सुबह 9 बजे से प्रधानमंत्री जी का उदबोधन के साथ अभियान की शुरूआत होगी। 10 बजे से टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। जिसके लिए पूर्व से बैंकसीन उपलब्ध है तथा स्टाफ की डयूटी लगा दी गई हैं।

 बैठक प्रमुख रूप से अपर कलेक्टर श्री बालोदिया, जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा, डीपीओ देवेन्द्र कुुुुुमार सुदरयाल,तहसीलदार षिवपुरी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ संजय ऋषीष्वर, डीएचओ डॉ एनएस चौहान, कोविड टीकाकरण नोडल जिला चिकित्सालय डॉ राजेष गुप्ता,डीपीएम डॉ शीतल व्यास अखिलेष शर्मा, विजय लक्ष्मी जियोउरकर सुनील जैन डीसीएम आनंद माथुर, जिला मलेरिया अधिकारी लालजू शाक्य आदि सहित नगर पालिका, षिक्षा विभाग, राजस्व विभाग , आईटीव्हीपी के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने अपर कलेक्टर और सीईओ, एसडीएम को भी दी जबावदेही

बैठक में कलेक्टर षिवपुरी अक्षय कुमार सिंह ने न केवल स्वंय को बल्कि अपर कलेक्टर री बालोदिया, सीईओ जिला पंचायत श्री एचपी वर्मा, एसडीएम षिवपुरी तथा तहसीलदार षिवपुरी को भी कोविन-2 बैकसीनेषन अभियान के शुभारंभ वाले दिन जबावदेही सौंपी। जिसके अनुसार जिला चिकित्सालय षिवपुरी में स्वंय कलेक्टर एवं जिला पंचायत सीईओ की देखरेख में बैकसीनेषन होगा तथा मेडीकल कालेज षिवपुरी में अपर कलेक्टर श्री बालोदिया तथा एसडीएम षिवपुरी मौजूद रहेंगे। 

कोविन-2 एप, कैसे होगा पंजीयन में मददगार

कोरोना वायरस कोविड-19 से बचाव के लिए भारत सरकार द्वारा 01 मार्च 2021 को कोविन-2 एप  लांच किया जा रहा है। इसे कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्ट मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर से इंस्टाल करके उस पर अपनी अपेक्षित जानकारी के साथ शासन द्वारा जारी कोई भी एक पहचान पत्र अपलोड करने के बाद इच्छानुसार सेंषन साइड और टाइम स्लाट का चयन कर सकते हैं। इससे एप द्वारा संबंधित हितग्राही के लिए टीकाकरण स्थल और समय दोंनों निष्चित हो जाएगें । हितग्राही के टीकाकरण हेतु पहुंचने पर एप  में अपलोड की गया पहचान पत्र दिखाने पर बिना इंतजार किए प्रषिक्षित बैकसीनेटर द्वारा टीकाकरण किया जाएगा। हालांकि एप में पंजीयन अनिवार्य नही किया गया है पर यह सुविधा के लिए बेहतर है।

छूटे हुए कोरोना वारियर्स भी करा सकेंगे टीकाकरण

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि कोरोना से बचाव हेतु जारी टीकाकरण में स्वास्थ्य कर्मचारी तथा फ्रंट लाईन बर्कर जो भी छूट गए हैं वह बिना किसी लिस्टिंग का इंतजार किए सीघे सेषन साईट पर जाकर प्रथम डोज की बैकसीनेषन करा सकते हैं। इस अवसर का लाभ उठावें।

No comments:

Post a Comment