Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 23, 2021

ग्राम केमखेड़ा के आदिवासी परिवारों को नहीं मिली कुटीर और ना ही खाद्यान्न पर्ची


जनसुनवाई पीडि़तों ने की शिकायत, सचिव पर लगाए अवैध वसूली के आरोप

शिवपुरी- पिछोर के ग्राम केमखेड़ा से दर्जनों आदिवासी और लोधी परिवारों ने जिला मुख्यालय आकर मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में अपने ही ग्राम पंचायत के सचिव पर गंभीर आरोप लगाए और शासन द्वारा प्रदाय की जाने वाली कुटीर योजना व खाद्यान्न पर्ची नहीं मिलने को लेकर शिकायत की गई। इस दौरान ग्राम केमखेड़ा के ग्रामवासी बल्लूराजा, पुष्पलेबा, लाला, दानवीर, धरमवीर, प्राण सिंह, राजकुमार, बलवीर, बृजेश सेन व राजेश कोली आदि ने बताया कि पिछोर तहसील के ग्राम केमखेड़ा के रहवासी है और यहां उन्हें शासन की योजना के तहत मिलने वाले प्रधान आवास के रूप में कुटीर आवंटित तो हुई लेकिन उसका लाभ आज दिनांक तक नहीं मिला, इसके अलावा ग्रामवासियों को मिलने वाला प्रतिमाह का राशन भी खाद्यान्न पर्ची ना होने के कारण प्रदाय नहीं किया गया जिसके चलते सैकड़ों परिवार आज भी शासन की राशन वितरण योजना से वंचित है। 

इन ग्रामवासियों ने अपने साथ कुटीर के नाम पर 5-5 हजार रूपये की अवैध वसूली की शिकायत भी ग्राम पंचायत केमखेड़ा के सचिव भानुप्रताप सिंह चौहान पर आरोप लगाते हुए जनसुनवाई में भी जिला पंचायत सीईओ एच.पी.वर्मा के सम्मुख शिकायत दर्ज कराई। इसके साथ ही ग्रामवासियों का आरोप है कि ग्राम पंचायत के सचिव के द्वारा उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ नहीं दिया जा रहा। इन हालातों में ग्राम पंचायत के सचिव के विरूद्ध उचित कार्यवाही की जावे साथ ही यदि ग्रामवासियों की समस्याओं को सचिव नहीं सुलझा पा रहा तो इसके लिए उसे इस पंचायत से अन्यत्र जगह स्थानांतरित कर दिया जावे।

 अपनी इस समस्या को लेकर दर्जन भर से अधिक आदिवासी व लोधी परिवार जिला मुख्यालय पर आए और यहां कलेक्ट्रेट सभागार में अपनी व्यथा बताते हुए जिला प्रशासन से शासन की योजनाओं का लाभ प्रदाय करने की गुहार लगाई। जिस पर जिले के प्रशासनिक अधिकारियों ने उचित कार्यवाही का आश्वासन इन आदिवासी व लोधी परिवारों को दिया है।

No comments:

Post a Comment