Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 2, 2021

धरती पर केवल मानव जाति का ही नहीं बल्कि करोडो जीवों का भी अधिकार है : श्री बाथम


शिवपुरी-
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा रंगड रैनबो स्कूल के छात्र.छात्राओं के साथ विश्व नमभूमि दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जन जागरूकता बढाये जाने हेतु एक रैली का भी आयोजन किया गया।


कार्यक्रम में पीएचई विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री एसण्एलण्बाथम ने अपने उदबोदन में छात्र.छात्राओं को बताया कि धरती पर केवल मानव जाति का ही नहीं बल्कि करोड़ो जीवों का भी अधिकार है। जल पृथ्वी पर विभिन्न रूपों में विद्यमान हैए जैसे की हिमालय पर वर्फ के रूप में समूद्र्र में, नदियों, तालाब व झीलों में सतही जल के रूप में उपलब्ध है। इसी प्रकार भूमिगत जल भी इस श्रष्टि पर उपलब्ध है। इस धरती पर उपलब्ध जल में से केवल एक प्रतिशत भाग का उपयोग मानव जाति द्वारा पेयजल के रूप में किया जाता है। षेष नदियोंए झीलोंए समुद्रए तालाबों एवं पहाडों में विभिन्न प्रकार के जलिय जीवों के द्वारा किया जाता है। 

उन्होंने बताया कि वर्तमान परिदृष्य में हम देख रहे है कि जिस पर्यावरण प्रदुषण के साथ.साथ जलीय स्त्रोतों में भी प्रदूषण लगातार ब?ता जा रहा है जो मानव जाति के साथ.साथ जलीय जीव.जन्तुओं के लिये खतरनाक स्थिति निर्मित करेगा। संपूर्ण मानव जाति को समझना होगा कि जल ही जीवन है। जल नहीं ंतो जीवन नहीं है। इसलिए जलीय स्त्रोतो को प्रदूषण से मुक्त रखने के लिये हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा।

इस मौके पर रंगड रैनवो स्कूल के संस्थापक श्री अशोक रंगड ने अपने उद्बोधन में कहा कि उनके स्कूल में पानी की एक.एक बूंद के संरक्षण के लिये स्कूल में रूफ वाटर हार्वेस्टिंग का निर्माण किया गया है। इस अवसर पर पीण्एचण्ई विभाग के सुधीर अग्रवालए आनंद शर्माए मनोज मिश्राए मनोज पाठकए राकेश कुशवाहए रघुवीर रघुवंशी एवं संजय कुमार पोण्ड्रिक आदि और स्कूल की ओर से संस्थापक अशोक रंगडए स्कूल का स्टाफ और अनेक छात्र.छात्राऐं उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment