Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, February 24, 2021

नगरीय निकाय चुनावों को लेकर दावेदारों ने पर्यवेक्षकों के सामने रखा अपना ब्यौरा


जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय पर पर्यवेक्षकों ने ली बैठक

शिवपुरी। आगामी समय में होने वाले नगरीय निकाय चुनावों को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है यही कारण है एक के बाद एक लगातार दो बार नगरीय निकायों के चुनावी पर्यवेक्षक नगर परिषद के भावी उम्मीदवार की तलाश कर बैठकें ले रहे हैं तो वहीं पार्षद दावेदार भी अपनी दावेदारी को लेकर बायोडाटा ब्यौरा दे रहे है। इसी क्रम में कांग्रेस के पर्यवेक्षकों ने दावेदारों से बायोडाटा लिया। इस दौरान ज्यादातर उन्हीं महिलाओं ने दावेदारी की है, जिनके पति, पिता, ससुर या अन्य परिजन पहले से राजनीति में सक्रिय है और उन्हीं के भरोसे वे चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही हैं। 

यानी महिला नेता की दावेदारी का आधार परिजन की राजनीतिक पकड़ हैं, दावेदारी दिखा रही महिला की पहचान उसके पति या परिवार से हैं इसके अतिरिक्त कुछ नही हैए सीधे.सीधे लिखे तो सैल्फ नही हैंएनपाध्यक्ष की चाबी किसी दूसरे के पास रहेंगी। गुना बायपास स्थित कांग्रेस कार्यालय पर नगर पालिका शिवपुरी के लिए रायशुमारी करने आए पर्यवेक्षक महाराज सिंह पटेल ग्वालियरए सह प्रभारी राजकुमारी रघुंवशी और नरेश कुशवाहए लतीफ खां मल्लू ने वार्ड 1 से 39 तक के सभी दावेदारों से बायोडाटा लिए। ज्यादातर वार्डों में पार्षद पद के लिए महिला नेत्रियां अपने पति के साथ दावेदारी करने पहुंची और यही हाल नपा अध्यक्ष पद के दावेदारों का रहा।

सामान्य वर्ग की महिला नेत्री को मिलेगा टिकट

नपा शिवपुरी के लिए रायशुमारी करने आए प्रभारी पर्यवेक्षक महाराज सिंह ग्वालियर, सह प्रभारी राजकुमारी रघुंवशी और नरेश कुशवाह ने बताया कि सामान्य वर्ग की महिला के लिए शिवपुरी सीट आरक्षित है और इस सीट पर हम सामान्य वर्ग की महिला को ही टिकट देंगे। इसके साथ ही उसके जातिगत आंकडे और प्रभाव के साथ हम प्रत्याशी के जीतने का क्या गणित है। इस आकलन में जुटे हैं। हम जिलाध्यक्ष और चयन समिति से चर्चा उपरांत अपनी ओर से नाम पीसीसी को देंगे। संभवतरू मार्च के पहले सप्ताह में हमारे प्रत्याशियों के नाम भी घोषित हो जाएंगे। वही सैल्फ  महिला अर्थात जो राजनीति में सक्रिय हैं उनका प्रतिशत 2 से भी अधिक नही हैं बाकी ऐसे दावेदारो की भीड अधिक हैं जिनकी पहचान पति या परिवार हैंं, शहर भी इस बार विकास को लेकर प्रत्याशी चयन पर नजर रख हैं। शहर के विकास के लिए योग्य नपाध्यक्ष का चुनाव होना अतिआवश्यक हैं।

इन दावेदारों ने जताई दावेदारी

जिला कांग्रेस कार्यालय पर आए प्रभारी पर्यवेक्षक महाराज सिंह ग्वालियर, सह प्रभारी राजकुमारी रघुंवशी और नरेश कुशवाह के समक्ष नपा के प्रमुख दावेदारों में श्रीमती नीलम-जिनेश जैन, श्रीमती शिखा शर्मा-विजय चौकसे, श्रीमती बीना-नरेंद्र जैन भोला, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष सुश्री इंदु जैन, श्रीमती राखी मोहित अग्रवाल शहर कांग्रेस अध्यक्ष, श्रीमती जेसिका-अमित शिवहरे युवक कांग्रेस अध्यक्ष, श्रीमती सरीना मिर्जा-सफदर बेग मिर्जा, श्रीमती शांति-राजेश बिहारी पाठक, श्रीमती पीतांबरा-अरुण चौहान, श्रीमती बबीता-अनिल शर्मा पूर्व नपा उपाध्यक्ष, श्रीमती विद्यादेवी-शिवप्रताप सिंह, श्रीमती मेघा-पुनीत शर्मा एनएसयूआई जिलाध्यक्ष, श्रीमती सीमा-विनय शर्मा व सुश्री शिवानी राठौर महिला पिछडा वर्ग जिलाध्यक्ष शामिल है।

अब कांग्रेस में कै.मावधराव सिंधिया को किया जाएगा याद

ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोडऩे के बाद नपा चुनाव में कांग्रेस ने इस बार नई रणनीति बनाई है। कांग्रेस जिलाध्यक्ष श्रीप्रकाश शर्मा ने कहा कि कांग्रेस में आने से लेकर मरते दम तक स्व माधवराव सिंधिया कांग्रेस को नेतृत्व देते रहे। इसलिए कार्यकर्ताओं के सुझाव पर हम उनके फोटो का इस्तेमाल चुनाव में करेंगे। चूंकि शिवपुरी जिले की राजनीति सिंधिया परिवार के इर्द गिर्द ही घूमती रही है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस्तीफा देने के बाद अधिकांश कांग्रेसी पार्टी छोडकर सिंधिया के साथ भाजपा में चले गए। इसके बाद कांग्रेस को अपना संगठन बढाने की कवायद कर रही है।

No comments:

Post a Comment