Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, February 9, 2021

डिप्टी रेंजर की बड़ी कार्यवाही में चंगुल में फंस मांस का कारोबारी


जंगली सूअर का मांस सहित आरोपी दबोचा

शिवपुरी- शिवपुरी जिला मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर स्थित करई पुराना बलारपुर मंदिर के निकट वन विभाग के द्वारा एक बड़ी कार्यवाही को उस समय अंजाम दिया गया जब सूचना मिली कि इस क्षेत्र में एक युवक के द्वारा जंगली जानवर सूअर का शिकार कर उसका व्यापार कर रहे है। इस मुखबिर की सूचना पर डीएफओ लवित भारती के निर्देशन में डिप्टी रेंजर आशीष समाधिया द्वारा अपनी वन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर दबिश दी तो यहां एक घर के अंदर से सूअर का मांस व खाल सहित एक महिला और पुरूष को गिरपफ्तार किया है।

जानकारी के अनुसार वन विभाग के डिप्टी रेंजर आशीष समाधिया को जरिए मुखबिर के सूचना मिली कि वन सीमा क्षेत्र में अवैध रूप से वन्य प्राणियों का शिकार कर उसका दोहन और व्यापार किया जा रहा है। इस सूचना पर मौके पर कार्यवाही करने के लिए डिप्टी रेंजर श्री समाधिया द्वारा वन विभाग के डीएफओ लवित भारती को मामले की जानकारी दी और मामले को लेकर डीएफओ के निर्देशन में वन विभाग की एक टीम ने मौके पर पहुंचकर दबिश देकर मौके से जंगली सूअर का मांस व खाल बरामद की जबकि मुख्य आरोपी वहां से भाग खड़ा हुआ तो वहीं उसके परिजन को वन विभाग की टीम ने अपनी कार्यवाही की जद में ले लिया। 

यहां डिप्टी रेंजर आशीष समाधिया के द्वारा जो कार्यवाही की गई उसमें पुराना बलारपुर मंदिर के निकट करई ग्राम में अवैध रूप से सिरनाम पारदी के द्वारा जंगली सूअर का शिकार कर उसके मांस को काटकर विक्रय करने की योजना बनाई गई थी जिस पर वन विभाग की टीम ने इस मांस को विक्रय होने से पूर्व ही पकड़ लिया और यह देख वहां से मुख्य आरोपी सिरनाम पारदी वहां से भाग खड़ा हुआ जबकि उसकी पत्नि को मीना पारदी को वन विभाग की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। इस कार्यवाही में वन विभाग की इस टीम में नकुल शर्मा, आशीष भार्गव, उपेन्द्र यादव, बाबूलाल नरवरिया, हेमराज शाक्य, नईमुद्दीन, महिला वन आरक्षकों में भावना बरेठिया, मंजू मौर्य, मंजू माहौर,

पांच दिन पहले बड़ौदी क्षेत्र में पत्थर फर्सी ट्रेक्टर भी किए थे जब्त

लगातार वन विभाग के द्वारा की जाने वाली कार्यवाहियो में डिप्टी रेंजर आशीष समाधिया के द्वारा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डीएफओ के निर्देशन में दनादन कार्यवाहियां की जा रही है। एक ओर जहां मंगलवार की सुबह सूअर के मांस के साथ आरोपी पकड़े गए तो वहीं अभी पांच दिन पूर्व ही डिप्टी रेंजर समाधिया द्वारा वन विभाग की सीमा में होने वाले अवैध पत्थर फर्सी को लेकर भी कार्यवाही की गई थी जिसमें बड़ौदी क्षेंत्र में डिप्टी रेंजर द्वारा एक ट्रेक्टर को पकड़ा गया और उससे संबंधित पत्थर फर्सी की जानकारी ली तो वह नहीं दे पाया जिस पर वन विभाग ने कार्यवाही करते हुए ट्रेक्टर को जब्ती में लेकर वन अधिनियम के तहत कार्यवाही को अंजाम दिया। यहां इस तरह लगातार होने वाली कार्यवाहियों से वन माफिया व खनन माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।

No comments:

Post a Comment