Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, February 21, 2021

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.गिरीश चतुर्वेदी ने किए एक ही दिन में 9 ऑपरेशन


शासन के नियमों के अनुरूप जिला चिकित्सालय में दे रहे अपनी नियमित सेवाऐं

शिवपुरी- शासन के नियम निर्देशों के तहत स्वास्थ्य विभाग को प्रमुख निर्देश मिले है कि शासन की योजनाओं का लाभ संबंधित मरीज को दिया जाए और उसे समय पर उचित उपचार प्रदान कर स्वस्थ्य किया जाए। इसे लेकर इन दिनों जिला चिकित्सालय के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.गिरीश चतुर्वेदी अपनी शासकीय सेवाओं के लिए पूरे अस्पताल ही नहीं बल्कि जन सामानय और शहर भर में चर्चित बने हुए है। इसका कारण यह है कि नेत्र रोग के रूप में अपनी सेवाऐं दे रहे नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ.गिरीश चतुर्वेदी अपनी सेवाओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक नेत्र रोगी से ना केवल उसकी संंबंधित बीमारी के बारे में जानकारी प्राप्त करते है बल्कि उसे यथा संभव सहयोग प्रदान कर उसे समुचित उपचार प्रदान करना भी पहली प्राथमिकता में है। 

यही कारण है कि शासन की ओर से जहां मरीजों के लिए भले ही एक दिन में एक या दो ऑपरेशन किया जाना निर्धारित किया गया हो बाबजूद इसके अपनी शासकीय सेवाओं के प्रति डा.गिरीश चतुर्वेदी इतने संवेदनशील हैकि मरीज को हर संभव उपचार प्रदान करते हुए एक ही दिन में 9 से अधिक ऑपरेशन तक कर रहे है। एक ओर जहां कोविड-19 जैसे हालात निर्मित है बाबजूद इसके अपनी जान की परवाह ना करते हुए मरीज की जान को प्राथमिकता देने का कार्य डॉ.गिरीश चतुर्वेदी द्वारा किया जा रहा है यही कारण है कि शहर में एक प्रसिद्ध नेत्र रोग के रूप में वह अपनी पहचान स्थापित कर चुके है। शासन के तहत प्रदाय की जाने वाली शासकीय सेवा के अतिरिक्त भी डॉ.गिरीश चतुर्वेदी का सरल सौम्य व्यवहार दिखाता है कि जब भी वह कभी अपनी ड्य़ूटी पूर्ण कर घर जाने को होते है कि तभी कोई मरीज अपना उपचार कराने आ जाता है तब भी वह अपने सरल सहज व्यवहार से ना केवल मरीज का उपचार कर उसका विश्वास हालि करते है बल्कि अपने कार्य के प्रति वह कितने गंभीर है यह संदेश अन्य चिकित्सकों को भी देते है।

 ऐसे में शासकीय चिकित्सक की यह कार्यशैली यदि समस्त जिला अस्पताल के चिकित्सक अपना लें तो वह दिन दूर नहीं जब शिवपुरी का जिला चिकित्सालय आदर्श चिकित्सालय के रूप में अपनी ख्याति अर्जित कर सकेगा। डॉ.गिरीश चतुर्वेदी का संक्षिप्त शब्दों में कहना हैकि जब हमें शासन के द्वारा मरीजों की सेवा करने के लिए यह अवसर प्रदान किया गया है तब किन्हीं भी हालातों में मरीज को उपचार प्रदान कर उसे स्वस्थ करना हमारा पहला दायित्व है यही कारण है कि मरीज कोई भी और कैसा भी हो उसे हर संभव उपचार प्रदान कर स्वस्थ कर दिया तब भी हमारा कार्य सार्थक माना जाएगा। बता दें कि इन दिनों डॉ.गिरीश चतुर्वेदी अपनी शासकीय सेवा के लिए संपूर्ण जिले भर में चर्चित है और वह सदैव अपने कार्य को पहली प्राथमिकता देते है यही कारण है कि कई बार सामाजिक और सार्वजनिक मंचों से कई संस्थाओं व जागरूक नागरिकों ने डॉ.चतुर्वेदी को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पुरूस्कृत भी किया है।

No comments:

Post a Comment