Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, January 15, 2021

कोरोना वैक्सीन, आज होगा वैक्सीनेशन



सबसे पहले सीएमएचओ और उसके बाद मेडीकल डीन को लगेगा टीका

शिवपुरी-जिला मुख्यालय पर कोरोना वैक्सी आने के बाद अब वैक्सीनेशन का कार्य केन्द्र सरकार की गाईड लाईन के अनुसार 16 जनवरी से होने जा रहा है। इस वैक्सीनेशन के बारे में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकारवार्ता में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने विस्तृत जानकारी दी और बताया कि वैक्सीन की शुरूआत सर्वप्रथम सीएमएचओ और मेडीकल कॉलेज डीन से होगी इसे लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। 

सर्वप्रथम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के पश्चात 10:40 बजे शिवपुरी जिला मुख्यालय पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाएगा। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा व टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर ने वैक्सीनेशन के बारे में बताते हुए कहा कि कोरोना का पहला टीका आज 16 जनवरी को लगाया जाएगा जिले में यहां 10230 डोज शिवपुरी पहुंचे है जिसके तहत अलग-अलग चरणों में वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण किया जाएगा। बताया गया कि यह कोरोना वैक्सीन सीरम कंपनी द्वारा बनाई गई कोविशील्ड के डोज के रूप में पूरे देशभर के साथ शिवपुरी पहुंची है।

 जिला मुख्यालय सहित तीन स्थानों जिला चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेजए और स्वास्थ्य केंद्र सतनबाड़ा पर वैक्सीनेशन के रूप में यह कोरोना का टीकाकरण लगाया जाएगा। यहां वेक्सीनेशन पोर्टल पर आधार कार्ड के साथ पहचान दर्ज होने के बाद यह वेक्सीन लगाई जाएगी। फ्रंट लाइन वर्कस को पहले यह टीका लगाया जाएगा जबकि 18 साल से कम उम्र और गर्भवती महिलाओं को लगेगा यह टीका नहीं लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट तक मेडिकल टीम यहां निगरानी के तौर पर मौजूद रहेगी।

16 को होगा वैक्सीनेशन, सबसे पहले सीएमएचओ और डीन को लगेगा कोरोना का टीका

बता दें कि केन्द्र सरकार की पहल पर सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर ड्राई रन का आयोजन जिले भर में किया गया जिसमें जिले के पांच स्थानों को शामिल किया गया है। इसमें जिला मुख्यालय के जिला अस्पताल, मेडीकल कॉलेज व सतनबाड़ा स्वास्थ्य केन्द्र शामिल किया गया था जहां ड्राई रन में कुछ खामियां पाई गई थी जिसे दुरूस्त कर लिया गया और अब 16 जनवरी को यह वैक्सीन सबसे पहले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा को लगाई जाएगी इसके बाद मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ.अक्षय निगम को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद जिले भर में वैक्सीन को भेजकर इसका वैक्सीनेशन केन्द्र सरकार की गाईडलाईन के अनुसार किया जाएगा। इसे लेकर जिला स्तर पर टीम बनाई गई है जो विभिन्न विकासखण्डों में निर्धारित प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों की निगरानी में वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment