Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, January 5, 2021

वन विभाग की कार्यवाही से खनन माफियाओं में हड़कंप


लेकिन खनिज क्षेत्र में बढ़े रहे अवैध उत्खनन को मिल रहा बढ़ावा

शिवपुरी- वैसे तो पिछले कई दिनों से वन सीमा क्षेत्र में होने वाले अवैध उत्खनन को रोकने में वन विभाग की नाकामी और साईलेंन्ट पार्टनरशिप के कई तरह के किस्से सुनने को मिल जाते है किन्तु उससे हटकर जब दैनिक स्वतंत्र समय टीम ने इस अवैध उत्खनन को लेकर मुहिम छेड़ी और धरातल पर अवैध उत्खनन को जानने का प्रयास किया तो पाया कि वाकई पिछले कुछ माह में एक ओर जहां अवैध उत्खनन बड़ी मात्रा में हुआ तो यह बात सामने निकलकर भी आई लेकिन देखने में आया कि पिछले एक माह से वन विभाग द्वारा इस अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने को लेकर औचक कार्यवाहियां भी की जा रही है तो वहीं अवैध उत्खनन पर नियंत्रण पाने के लिए वन चौकी व वन सीमा में गश्त को भी बढ़ा दिया गया है जिसका परिणाम है कि अवैध उत्खनन के क्षेत्र में वन विभाग द्वारा काफी कमी देखने को मिली और इस वन सीमा के अतिरिक्त खदान माफिया जो भी माल अवैध उत्खनन कर बना रहे है उसे वह खफा नहीं पा रहे है।

 इस संदर्भ में जब स्वतंत्र समय की टीम ने इस संदर्भ में खनन माफियाओं से उनके कारोबार के बारे में जानकारी ली तो पता चला कि वन विभाग के क्षेत्र की सीमा से किसी भी प्रकार में अवैध उत्खनन को ना केवल बढऩे दिया जा रहा बल्कि उसका दोहन तक नहीं हो पा रहा जिसके चलते खदान कारोबारी एक ओर अपने कारोबार में अवैध उत्खनन नहीं कर पाने के कारण आर्थिक नुकसान उठा रहे है तो दूसरी ओर वन विभाग अपनी कार्यवाहियां कर वन सीमा क्षेत्र केा सुरक्षित करने में लगा हुआ है। 

दूसरी ओर टीम ने यह भी पाया कि यहां कार्यरत वन विभाग की टीम के द्वारा कार्यरत होते हुए यहां वन क्षेत्र में ही 9 टे्रक्टर फर्शी, पत्थर व रफुओं की ट्रॉली को पकड़ा और मौके से ही 12 बाईकें भी जब्त की गई। इन सभी अवैध उत्खनन में लिप्त वाहनों को वन विभाग के द्वारा राजसात की कार्यवाही कर अंजाम दिया गया। सूत्रों के अनुसार इस मामले में एक ओर जहां वन विभाग अपनी मुस्तैदी को पूर्ण कर रहा है तो वहीं वन क्षेत्र से करीब 400 मीटर दूर राजस्व क्षेत्र में अवैध उत्खनन होता हुआ नजर आया।

 लेकिन यहां राजस्व खनिज क्षेत्र में होने वाले अवैध उत्खनन को लेकर संबंधित विभाग की कार्यवाही नाकाफी देखने को मिली। ऐसे में कहीं ना कहीं राजस्व विभाग की सांठगांठ से कहीं ना कहीं अवैध उत्खनन को बढ़ावा दिया जा रहा है इससे इंकार नहीं किया जा सकता।

खनिज अधिकारी से नहीं हुआ संपर्क

इस मामले को लेकर जब एक ओर जहां वन विभग कार्यवाहियां कर अवैध उत्खनन को रोकने का काम कर रहा है तो दूसरी ओर राजस्व अमले का जिम्मा संभाले खनिज विभाग के जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। यही कारण है कि इस मामले को लेकर जब खनिज अधिकारी से संपर्क किया गया तो उनसे संपर्क नहीं हो सका। इन सब को देखते हुए सूत्रों ने यही बताया है कि कहीं ना कहीं राजस्व अमला इस अवैध उत्खनन को बढ़ावा देेकर खनन माफियाओं के हौंसले बढ़ाने का काम कर रहा है।

No comments:

Post a Comment