Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, January 5, 2021

प्रसूता की मौत पर परिजनों ने की स्टाफ नर्स के साथ मारपीट, शव लेकर कोतवाली को घेरा


परिजनों ने लगाया स्टाफ पर लापरवाही का आरोप, स्टाफ नर्स ने अस्पताल छोड़ कोतवाली में डाला डेरा

शिवपुरी। बीती रात्रि के समय एक प्रसूता की मौत को लेकर परिजन भड़क गए और स्टाफ नर्स के साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट की घटना को अंजाम दिया। इस मारपीट से आहत स्टाफ नर्स व स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने मंगलवार की सुबह अस्पताल में काम ना करते हुए अस्पताल छोड़ कोतवाली में डेरा डाल दिया तो वहीं दूसरी ओर मृतक महिला के परिजनों द्वारा भी मृतक का शव कोतवाली में रखकर कोतवाली का घेराव कर दिया। मामले में पुलिस ने जहां महिला नर्स स्टाफ की शिकायत पर प्रकरण पंजीबद्ध किया तो वहीं मृतक के परिजनों द्वारा नाराजगी जताते हुए शव का पीएम नहीं कराया गया और वह अपने घर चले गए। मामले में परिजनों ने भी महिला नर्स स्टाफ व जिला चिकित्सालय प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया और महिला नर्स के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की जिस पर पुलिस ने प्रकरण विवेचना के बाद कार्यवाही का आश्वासन परिजनों को दिया है।  

जानकारी के मुताबिक पुरानी शिवपुरी निवासी प्रसूता फरजाना को परिजन सोमवार की दोपहर करीब 2 बजे जिला अस्पताल डिलीवरी के लिए लाए थे। यहां परिजनों के अनुसार भर्ती होने के साथ ही शुरूआत में तो किसी ने फरजाना को देखा नहीं, बाद में ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद एक बेटी को जन्म दिया। बेटी को जन्म देने के बाद प्रसूता की हालत बिगडऩे लगी। जिस पर प्रसूता के भाई ने तबीयत बिगडऩे के बाद में उसने नर्स को बताया कि उसकी बहन का हाथ ठंडा पडऩे लगा है जिस पर नर्स ने चैक किया तो कहा कि कुछ भी नहीं है और कंबल ओढ़ाकर चली गई। इसके बाद फरजाना की तबीयत और अधिक बिगडऩे लगी जिस पर फिर नर्स को बुलाया गया और उसने एक इंजेक्शन लगा दिया, लेकिन हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। 

इसके बाद डॉक्टरों को फोन लगाया लेकिन वह देर शाम को आए और आनन-फानन में फरजाना को लेवर रूम में ले गए और परिजनों के अनुसार यहां करीब 10-15 मिनट बाद डॉक्टर न नर्स गायब हो गए और तभी प्रसूता फरजाना की मौत हो गई। मृतिका के भाई ने डॉक्टर न नर्सों को अपनी बहन की मौत का जिम्मेदार बताया और आरोप लगाया कि प्रसूता की मौत को लेकर जिला चिकित्सालय प्रबंधन व स्टाफ नर्स जिम्मेदार है जिनकी लापरवाही के कारण यह घटना घटी। वहीं दूसरी ओर अस्पताल प्रबंधन की ओर से स्टाफ नर्सों ने बताया कि प्रसूता फरजाना की मौत के बाद उसके परिजनों ने अस्पताल में हंगामा किया और ड्यूटी पर तैनात नर्स प्रियंका और शिवांली मोहिते के साथ गाली-गलौज करते हुए मारपीट कर दी। 

इसी क्रम में रात्रि में हुई इस मारपीट की घटना के बाद मंगलवार की सुबह डॉक्टर व नर्स कोतवाली पहुंचे और पुलिस में शिकायत कर प्रसूता के परिजनों के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए कोतवाली में प्रकरण पंजीबद्ध कराया। यहां स्टाफ ने बताया कि दो दिन से अस्पताल में भर्ती फरजाना नाम की महिला की अचानक तबीयत बिगडी तो इलाज शुरू किया। उसे अंदर लेकर गए तभी उसने दम तोड़ दिया। उसकी मौत किस कारण से हुई यह तो डॉक्टर जानते हैं, लेकिन महिला के साथ मौजूद लोगों ने हम दोनों की जमकर मारपीट कर दी। मामले को लेकर अस्पताल के कर्मचारियों ने हड़ताल की बात कही है। 

वहीं पुलिस ने इस मामले में स्टाफ नर्स की शिकायत पर अज्ञात लोगों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया है तो वहीं दूसरी ओर मृतक के परिजन भी प्रसूता फरजाना का शव लेकर कोतवाली पहुंचे जहां स्टाफ नर्स व जिला चिकित्सालय प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप लगाते हुए मामला पंजीबद्ध करने की मांग की। वहीं परिजनों द्वारा मृतक के शव का पीएम नहीं कराया गया और वह नाराजगी जताते हुए अपने घर चले गए।
इनका कहना है-
पुलिस में स्टाफ नर्स की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है मृतका के परिजन भी आए थे उन्होंने शव का पीएम नहीं कराया और वह लेकर चले गए, अब यदि वह शिकायत करते है तो मामले की जांच कर आगामी कार्यवाही की जाएगी।
सुधीर सिंह कुशवाह
एसडीओपी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment