Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, January 30, 2021

गुना-ग्वालियर के साथ ही झांसी रोड़ थीम रोड़ का कार्य अधर में लटका


फोरलेन सड़क का काम ठप, धूल से परेशान लोग, जनहित की समस्या पर नहीं है विभाग का ध्यान

शिवपुरी। एक ओर जहां कैबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के प्रयासों से गुना-ग्वालियर मार्ग पर 13.50 किमी की 64 करोड़ रूपये की लागत से बनाई जा रही थीम रोड़ निर्माण कार्य भुगतान के फेर में अटक गया है तो वहीं दूसरी ओर कैबीनेट मंत्री के प्रयासों से ही झांसी रोड़ को भी थीम रोड़ निर्माण के रूप में शामिल कराकर इसे भी निर्माण करने की स्वीकृति दिलाई गई लेकिन यहां बीते लंबे समय से झांसी मार्ग का यह पूरा रोड़ उखाड़कर इसे धूल-मिट्टी में तब्दील कर दिया गया है 

ऐसे में थीम रोड़ का यह अधूरा निर्माण यहां से निकलने वाले रहागीरों व आमजन को खासा परेशान कर रहा है और धूल से परेशान लोगों की समस्या की ओर विभाग का ध्यान नहीं है यही कारण है कि लोक निर्माण की अनदेखी के कारण बनी-बनाई रोड़ को ही खोद तो दिया गया लेकिन उसे धरातल पर अब तक नहीं लाया गया जिससे यहां के रहवासी और गुजरने वाले राहगीर आए दिन रोड़ पर गिरकर चोटिल भी हो रहे है और हादसों का सबब भी यह मार्ग बन रहा है।

बताना होगा कि शिवपुरी शहर के मध्य झांसी तिराहे से आगे हवाई पट्टी तक बनाए जाने वाले फोरलेन का काम ठेकेदार ने बंद कर रखा है। इस समय काम बंद है और आधी सड़क खोदकर डाल दी गई है। यहां पर उड़ रही धूल से लोग परेशान है। पिछले दिनों यहां पर काम बंद होने का मामला खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया के समक्ष भी सामने आया था। खेल मंत्री ने यहां बंद काम को जल्द शुरू करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को दिए थे लेकिन कुछ नहीं हुआ। 

बताया जाता है कि ठेकेदार निविदा की शर्तों के आधार पर काम करने में असफल रहा है और टाईम पीरियड निकल जाने के बाद भी यह ठेकेदार अपना काम पूरा नहीं कर पाया है। फोरलेन का काम ठप होने के बाद पीडब्ल्यूडी को ठेकेदार पर कार्रवाई करना चाहिए थी लेकिन विभाग के अफसर इस ठेकेदार पर मेहरबान बने हुए हैं। कमीशन के फेर में पीडब्ल्यूडी के अफसर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे। ठेकेदार का कहना है कि भुगतान नहीं होने के कारण काम बंद है।

उखड़ी सड़क अब उड़ रही धूल

शहर में दो फोरलेन सड़क स्वीकृत हैं जिसमें झांसी तिराहा से हवाई पट्टी तक 2.4 किमी शामिल है। यह सड़क ने पिछले साल खुदाई कराकर काम की शुरूआत की। लेकिन कुछ हिस्से में बेस का काम कराकर काम छोड़ दिया। शासन से बजट जारी नहीं होने से बिल भुगतान रुका तो ठेकेदार ने काम ही बंद कर दिया। आज की तारीख में काम बंद है और लोग सड़क पर उड़ रही धूल से परेशान हैं।

निर्धारित समयावधि में भी पूरा नहीं हो सका कार्य

झांसी तिराहे से हवाई पट्टी तक ग्वालियर के ठेकेदार ने करीब 2.4 किमी की फोरलेन सड़क का काम 2019 की गर्मियों में प्रारंभ किया था। करीब 6.55 करोड़ लागत की इस सड़क का काम ठेकेदार मौजूदा समय में पूरा नहीं हो पाया है। सड़क निर्माण की समय सीमा निकल चुकी है। सड़क कब तक बन पाएगी, इसे लेकर कोई भी बात करने को तैयार नहीं है। वहीं सड़क निर्माण के दौरान गोविंद नगर के सामने मुरम खोदकर निकाल दी। मुरम कहां खपा दी कोई बताने के लिए तैयार नहीं है।

इनका कहना है-

थीम रोड़ निर्माण को लेकर हम भुगतान कराने का प्रयास कर रहे है इसके अलावा झांसी मार्ग का निर्माण भी शीघ्र कराकर सड़कों को व्यवस्थित किया जाएगा।
बी.एस.गुर्जर
कार्यपालन यंत्री, लोक निर्माण विभाग, शिवपुरी

1 comment:

  1. Shivpuri का भविष्य तो भगवान भरोसे ही रहा है।

    ReplyDelete