Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, January 22, 2021

टोल पर काम कर रहे कर्मचारी को ट्रक ने मारी टक्कर, मौत, परिजनों ने किया हंगामा


पूरनखेड़ी टोल प्रबंधन पर कार्यवाही को लेकर परिजनों ने की पुलिस से मांग, हो मामला दर्ज

शिवपुरी-जिले के कोलारस क्षेत्र में स्थित पूरनखेड़ी टोलटैक्स पर रोज की भांति कार्य कर रहे एक कर्मचारी को लापरवाह ट्रक चालक ने जोरदार टक्कर मार दी जिससे मौके पर ही टोल कर्मचारी की मौत हो गई। टोल पर हुई इस घटना को लेकर वहां मृतक के परिजन और ग्रामीणजन पहुंचे जिन्होंने जमकर टोल पर हंगामा किया और इस मामले में टोल प्रबंधन से क्षतिपूर्ति की मांग की। बताया गया है कि मृतक अपने कर्तव्य को यहां पूर्ण ईमानदारी के साथ निर्वहन कर रहा था लेकिन इसी बीच वह शुक्रवार के रोज हादसे का शिकार हो गया बाबजूद इसके टोल प्रबंधन द्वारा मृृतक कर्मचारी के प्रति उसकी संवेदनाऐं शून्य के बराबर रही जहां मृतक को वहीं छोड़कर भाग खड़े हुए। इसे लेकर मृतक के परिजनों में रोष व्याप्त रहा और बाद में टोल प्रबंधन के खिलाफ लापरवाहीपूर्ण रवैया अपनाने को लेकर मृतक के परिजनों वहां हंगामा किया गया जहां एसडीओपी कोलारस की समझाईश के बाद मृतक का पीएम कराया गया और अंतिम संस्कार कराया गया।

जानकारी के अनुसार शुक्रवार की सुबह टोल पर कार्य करने वाले गार्ड जालमसिंह यादव उम्र 24 वर्ष निवासी ग्राम दरगंवा थाना तेंदुआ कोलारस अपनी ड्यूटी कर रहा था तभी टोल पर एक ट्रक आया जिसने लापरवाही से ट्रक चलाते हुए टोल गार्ड में जोरदार टक्कर मार दी जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। घटना के बाद ट्रक चालक मौके से वाहन को लेकर फरार हो गया जिसे बाद में आगे चलकर पुलिस ने पड़ोरा पर पकड़ लिया। घटना की जानकारी परिजनों को लगी तो उन्होंने टोल पर जाकर हंगामा खड़ा कर दिया। मौके पर पुलिस प्रशासन पहुच गया है। इस घटना को लेकर परिजनें में आक्रोश व्याप्त रहा कि कर्मचारी की मौत के बाबजूद भी प्रबंधन द्वारा उसे गंभीर हालत में अस्प्ताल नहीं पहुंचाया गया बाद में परिजन वहां आए और जालम सिंह को रोड़ पर पड़ा देखकर उन्होंने टोल प्रबंधन पर लापरवाही के आरोप लगाए। यहां काफी संख्या में लोगों की भीड़ इकठ्ठा होने पर एसडीओपी कोलारस अमरनाथ वर्मा व टीआई संजय मिश्रा पुलिस बल के साथ पहुंचे और परिजनो को काफी समझाईश दी लेकिन परिजन टोल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही को अड़ गया और बाद में एसडीओपी की समझाईश के बाद मृतक का शव पीएम के लिए ले जाया जा सका।

टोल प्रबंधन पर हो कार्यवाही : सरपंच महेन्द्र सिंह यादव

इस दौरान पूरनखेड़ी टोल प्रबंधन की लापरवाही को लेकर मृतक जालम सिंह यादव के परिजनों ने काफी हंगामा किया और मामले में बिना किसी सुरक्षा मानदण्ड के कार्य करने के दौरान हुई जालम सिंह की मौत को लेकर टोल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही की मांग की। जिस पर यहां मौजूद सरपंच महेन्द्र सिंह यादव व अन्य कई लोगों की मौजदूगी में एसडीओपी अमरनाथ वर्मा ने आश्वस्त किया कि टोल प्रबंधन की लापरवाही है कि उनका कर्मचारी रोड़ पर मृत हो गया और बजाए उसे अस्पताल भेजने के यहां से कर्मचारी भाग खड़े हुए। यहां सरपंच महेन्द्र सिंह यादव ने पुलिस प्रशासन से मांग की कि टोल प्रबंधन की लापरवाही का परिणाम यह रहा कि जालम सिंह रोज काम करता था लेकिन उसे कोई भी सुरक्षा उपकरण नहीं दिए गए और आज वह हादसे का शिकार हो गया, इन हालातों में जालम सिंह के मासूम 4 बेटियां है कम से कम अब मृतक के परिजनों को बीमा की राशि प्रदाय करने के लिए तो टोल प्रबंधन सहयोग करें, जहां उसका ज्वाईनिंग लेटर दिया जाए ताकि बता सके कि वह कार्य करते समय हादसे का शिकार हुआ, इसके अलावा मृतक के परिजनों को भी टोल प्रबंधन द्वारा सहायता राशि दी जानी चाहिए। इसके बाद भी टोल प्रबंधन के खिलाफ लापरवाहीपूर्ण रवैये को लेकर एफआईआर दर्ज होना चाहिए।

आए दिन झगड़े का सबब भी बनता है पूरनखेड़ी टोल प्लाज
ऐसा नहीं है कि आज जालम सिंह की मौत के बाद पूरनखेड़ी टोल प्लाजा पर हंगामापूर्ण स्थिति निर्मित हो बल्कि इसके पूर्व भी आए दिन यहां कोई ना कोई लापरवाही होती रहती है जिसके चलते यह टोल प्लाजा झगड़े का सबब भी बनता है। बता दें कि कोलारस थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पूरणखेड़ी टाल का विवादों से पुराना नाता रहा है यहां पर पहले पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद नंदकुमार चौहान के साथ टोलकर्मियों ने बत्तमीजी कर दी तब भी यह टोल सुर्खियों में रहा है। इस टोल के कई मामले झगड़े, अवैध वसूली, मारपीट के लगते रहे है आज फिर से यहां पर एक टोल कर्मी की मौत से हंगामा हुआ है।

No comments:

Post a Comment