Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 7, 2021

एनजीओ के समन्वय से जिले में चलाया जा रहा है कुपोषण विरोधी अभियान


पोषण अभियान अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन

शिवपुरी-जिले में कुपोषण से प्रभावित ग्रामों का चयन किया गया है और कुपोषण मिटाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसमें अति गंभीर कुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उनकी निगरानी कर कुपोषण से जंग जीतने के लिए मुहिम चलाई जा रही है।  कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने पहल करते हुए महिला बाल विकास एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के साथ ही विभिन्न एनजीओ के सहयोग से इस अभियान को सार्थक बनाने का काम किया है। गुरुवार को 25 गांव के 30 वॉलिंटियर्स के लिए पोषण अभियान अंतर्गत कार्यशाला का आयोजन किया गया।

महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी देवेंद्र सुंद्रियाल ने बताया कि कुपोषण को मिटाने के लिए जिले में गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम किया जा रहा है। गुरुवार को वॉलिंटियर्स को कुपोषण के विषय में जानकारी दी गई और किस प्रकार कुपोषण को दूर किया जा सकता है। इसमें समुदाय की भूमिका पर चर्चा की गई। 

कुपोषण से प्रभावित बच्चों को अतिरिक्त पोषण आहार उपलब्ध कराकर और बेहतर निगरानी से उन्हें स्वस्थ किया जा सकता है। इन 30 वॉलिंटियर्स द्वारा कुपोषण से प्रभावित सहरिया ग्रामों के 100 से अधिक बच्चों की निगरानी कर कुपोषण को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। इससे पूर्व भी मंगलम संस्था के साथ बैठक आयोजित की गई थी। संस्था के वॉलिंटियर्स द्वारा भी विभिन्न ग्रामों में कुपोषण विरोधी मुहिम में भागीदारी की जा रही है। प्रकार अन्य एनजीओ के साथ समन्वय कर यह अभियान चलाया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment