Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, January 16, 2021

कोरोना वैक्सीनेशन : सफाईकर्मी धर्मेंद्र को लगा पहला टीका, फिर सीएमएचओ और डीन को लगाया गया टीका


जिले में हुआ टीकाकरण अभियान का शुभारंभ

शिवपुरी। पूरे देश के साथ ही शिवपुरी जिले में भी देशव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। 16 जनवरी को शुरू हुए इस अभियान का पहला टीका जिला चिकित्सालय में पदस्थ सफाईकर्मी धर्मेंद्र खरे को लगाया गया। इसके बाद सीएमएओ डॉ ए.एल. शर्मा और मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.अक्षय निगम ने टीका लगवाया।

जिला अस्पताल में शासन के दिशा निर्देशानुसार और प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई थी। कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का शुभारंभ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से हुआ जिसका लाइव प्रसारण सभी ने देखा। इस दौरान जिला चिकित्सालय के कक्ष में विधायक वीरेंद्र रघुवंशी, जिला अध्यक्ष राजू बाथम, पूर्व विधायक प्रहलाद भारती, कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ अक्षय निगम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा, सिविल सर्जन डॉ.पी.के.खरे, टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋ षीश्वर सहित चिकित्सालय का स्टाफ उपस्थित था। 

जिला चिकित्सालय के साथ ही अन्य दो केंद्रों पर भी टीकाकरण की व्यवस्था की गई थी जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतनवाड़ा और मेडिकल कॉलेज में व्यवस्था की गई थी यहां पर भी चिन्हित स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। टीकाकरण अभियान के शुभारंभ अवसर पर जिला चिकित्सालय में उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज वैक्सीनेशन के लिए देशव्यापी अभियान की शुरुआत की गई है। आगे भी विभिन्न चरणों में वैक्सीन लगाई जाएगी। यह पूरी तरह सुरक्षित है इसलिए डरने की जरूरत नहीं है। सभी आमजन किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारी पर विश्वास न करें और भ्रामक जानकारी का प्रचार प्रसार ना करें।

टीकाकरण का डाटा अपडेट ना होने पर कलेक्टर ने टीकाकरण अभियान से जुड़े लोगों को दी समझाइश

टीकाकरण के समय हर नागरिक का डाटा ऑनलाइन किया जाना है कोरोना टीका लगवाने से पहले आधार कार्ड या पेनकार्ड सोफ्टवेयर पर अपडेट करना है उसके बाद टीका लगेगा। इन्हीं सब व्यवस्थाओं के देखने कलेक्टर अक्षय कुमार सिंहए सहायक कलेक्टर काजल जावला वापस अस्पताल जा पहुंचे और अधिकारियों से जब पूछा कि अभी तक कितने टीके लग चुके हैं इस बात पर अधिकारी बोले 28 और फिर कलेक्टर ने पूछा ऑनलाइन अपडेट कितने हुए उस पर अधिकारी बोले 3 इतना सुनते ही कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह भड़क गए और बोले इस तरह काम नहीं होता। इतने में अधिकारीयों ने साइड न चलने की बात नहीं। कलेक्टर ने वहीं बैठकर नया नेट कनेक्शन कराया। साथ में मौजूद सहायक कलेक्टर काजल जावला ने कुछ अन्य लोगों की जानकारी सोफ्टवेयर पर अपडेट की। कलेक्टर ने कंट्रोल रूम के लिए भी जरूरी निर्देश दिए।

No comments:

Post a Comment