Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, January 29, 2021

नपा की अनदेखी के चलते अंधेरे में डूबे है वायपास मार्ग, दुर्घटनाओं की बनी आशंका


मंत्री और प्रशासनिक अधिकारियों सहित गुना-झांसी, भोपाल का प्रमुख मार्ग है अंधेरे में

शिवपुरी-नगर पालिका की अनदेखी का दंश इन दिनों वह आमजन भुगत रहे है जो झांसी-गुना वायपास मार्ग की ओर की आए दिन आवाजाही के लिए मार्ग चुनते है लेकिन यहां नगर पालिका की अनेदखी के कारण मुख्य मार्ग की स्ट्रीट लाईटें बंद रहने से आए दिन दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है यही कारण है कि आमजन की इस सुरक्षा के प्रति नगर पालिका उदासीन है और यहां प्रतिदिन हजारों लोगों की आवाजाही बनी रहती है बाबजूद इसके नगर पालिका इस मार्ग की व्यवस्थाओं को सुधारने में अक्षम नजर आ रही है यही कारण है कि झांसी-गुना वायपास का यह प्रमुख मार्ग अंधेरा होने के कारण लोगों के लिए दुर्घटना के रूप में अब पहचाने जाने लगा है और कई लोगों ने तो इस मार्ग से अपने आवागमन का मार्ग तक बदल लिया है जबकि अधिकांश मप्र शासन के मंत्री, अधिकारी व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण झांसी-गुना, भोपाल पहुंचने के लिए इसी मार्ग का इस्तेमाल करते है ऐसे में इस मार्ग की अनदेखी करना कहीं ना कहीं मंत्री व अधिकारियों को भी देखने को मिलता है बाबजूद इसके नगर पालिका द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा जिससे हालात बिगड़ते जा रहे है।

प्रमुख मार्ग है यह वायपास मार्ग

शहर के झांसी बाईपास मोड इन दिनों दुर्घटनाओं के लिए जाना जाने लगा है। इस जगह पर आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं परंतु बड़ी दुर्घटना ना होने की वजह से शासन एवं प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं आकृष्ट हो रहा। जहां शाम होते शहर विद्युत रोशनी से युक्त हो जाता है, तो वही यह बाईपास तिराहा अंधेरे में डूबा रहता है, जिसकी वजह से बड़ी दुर्घटना कब घटित हो जाए यह कहना दुष्कर नहीं होगा। शहर इन दिनों अव्यवस्थित खुदाई की मुश्किलों से गुजर रहा है ऐसा कम ही क्षेत्र देखने को मिलेगा जहां पर रोड चाक-चौबंद हो अन्यथा अधिकांश शहरी क्षेत्र में सड़कें खुदी हुई और जर्जर हालात में देखी जा सकती । ऐसी स्थिति में रोशनी का लोप होना बड़ी दुर्घटनाओं को बुलावा देने से कम नहीं हो सकती ।

शासन प्रशासन है अनजान

वैसे तो नगरीय निकाय में शहर के अंदर विद्युत व्यवस्था नगर पालिका के अधीन रहती है और उसकी यह जवाबदेही होती है कि विद्युत व्यवस्था को बनाए रखें, परंतु जिले में अधिकांश अधिकारी आईग्लू में निवास करने वाले आते हैं और वह कुछ ही दिनों  बाहर निकलते हैं, जब मंत्री जी का आगमन होता है। ऐसे में मंत्री जी को यह प्रतीत होता है कि यह अधिकारी बहुत ही निष्ठावान और कर्तव्य शील हैं। जबकि उनके द्वारा इतनी मेहनत करने के बावजूद शायद शिवपुरी में एक भी योजना सफलतापूर्वक पूर्णता की ओर पहुंच सकी हो, फिर यह तो केवल स्ट्रीट लाइट ही तो है अगर समय रहते बीटीआई से पूर्व झांसी, गुना, शिवपुरी लिंक मार्ग पर रात्रिकालीन गहन अंधकार को दूर करने हेतु उचित व्यवस्था नहीं की गई तो वह दिन दूर नहीं जिस दिन कोई बड़ी दुर्घटना घटित हो।

इनका कहना है-
नगर की स्ट्रीट लाईटों को लेकर हम दिखवाते है कहां लाईट नहीं आ रही, जहां स्ट्रीट लाईटें बंद होंगी तो हम दिखवाते है वहां खराब लाईटें हुई तो सुधरवाऐंगें, रोशनी कराऐंगें ताकि आमजन को परेशानी ना हो।
गोविन्द भार्गव
सीएमओ, नगर पालिका परिषद शिवपुरी

No comments:

Post a Comment