Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 14, 2021

कोलारस विधायक ने रबी अधिकारियों से की चर्चा] उपार्जन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित


कोलारस विधायक ने अधिकारियों से की चर्चा

 

शिवपुरी-रबी उपार्जन वर्ष 2021.22 की तैयारियों को लेकर गुरुवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई। कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारियों के साथ खरीदी के संबंध में चर्चा की। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर आर.एस.बालोदिया, डिप्टी कलेक्टर मनोज गरवाल और खरीदी प्रक्रिया से संबंधित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि 25 जनवरी से समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन प्रारंभ होंगे और पंजीकृत किसान सोसाइटी पर समर्थन मूल्य पर अपनी उपज का विक्रय कर सकेंगे। इसके लिए जिले में तैयारी शुरू हो गई है। खरीदी प्रक्रिया में कोई समस्या ना आए और पिछली जगह जहां समस्या उत्पन्न हुई थी उसकी समीक्षा कर व्यवस्थाएं ठीक कर ली जाएं। इस संबंध में बैठक कर सभी बिंदुओं पर चर्चा की गई। किसानों को उनकी उपज बेचने के लिए एसएमएस भेजे जाएंगे और एसएमएस की व्यवस्था इस प्रकार की गई है कि एक दिवस में छोटे और बड़े किसानों को मैसेज भेजकर संतुलन बनाया जाए जिससे खरीदी के अंतिम समय में अव्यवस्था ना हो।


सोसायटी पर मिली लापरवाही तो होगी कार्यवाही

 
कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कहा है कि जिन किसानों को निर्धारित दिवस के लिए एसएमएस भेजे जाते हैं उन्हें सोसाइटी के माध्यम से भी फोन करके सूचना दी जाए। जिन हितग्राहियों से बात नहीं होती तो सचिव और जीआरएस के माध्यम से सूचित कराया जाए। सभी व्यवस्थाओं के लिए चेक लिस्ट तैयार की जाए। सप्ताह में दो बार स्टॉक सत्यापन टीम द्वारा किया जाये। उन्होंने कहा है कि यदि किसी सोसायटी पर कोई लापरवाही या अनियमितता बरती जाएगीए उस पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। 


विधायक वीरेन्द्र रघुवंशी ने कहा खरीदी के दौरान ना हो अव्यवस्था 

 
कोलारस विधायक वीरेंद्र रघुवंशी ने भी खरीदी प्रक्रिया से जुड़े मुद्दों पर अवगत कराया और कहा कि इस बार सभी तैयारियां पूर्व से ही बेहतर कर ली जाए जिससे खरीदी के दौरान अव्यवस्था ना हो। खरीदी प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि एक अभियान की तरह काम करना है। खरीदी केंद्रों पर निगरानी के लिए टीम गठित कर ड्यूटी लगाएं। बैठक में चर्चा करते हुए कहा कि किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया एक माह तक चलेगी। जैसे ही पंजीयन प्रारंभ होंगे प्रति सप्ताह पंजीयन की जानकारी तहसीलदार को दी जाए जिससे समय पर सत्यापन किया जा सके। बैठक में बारदानेए परिवहन आदि को व्यवस्थित करने के संबंध में भी चर्चा की गई। इस बार डिफॉल्टर समितियां को चिन्हित कर स्वसहायता समूह को जिम्मेदारी दी जाएगी। जिसमें कोलारस और बदरवास क्षेत्र में बारह केंद्रों का संचालन स्व सहायता समूह द्वारा किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment