Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Friday, January 1, 2021

टीबी हारेगा देश जीतेगा अभियान अंतर्गत नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से दी आमजन को जानकारी


शिवपुरी
-टी.बी.उन्मूलन हेतु टी.बी.हारेगा देश जीतेगा अभियान के अंतर्गत आज शुक्रवार को माधवचैक, जिला चिकित्सालय, नया बस स्टैंड शिवपुरी में नुक्कड नाटकों का आयोजन जिला स्वास्थ्य समिति एवं जिला क्षय अधिकारी डॉ.आशीष व्यास के दिशा-निर्देशन में किया गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अतंर्गत 2025 तक टीबी उन्मूलन के लिये कदम बढाते हुये स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीण्बीण् जैसी गंभीर बीमारी के लक्षण जांच एवं उपचार संबंधी संदेश आमजनता तक आसानी से पहुँचाया जाता है। उन्होनें बताया कि 02 सप्ताह से ज्यादा खांसीए रात मे पसीना देकर बुखार आना, वजन कम होना, भूख कम लगना इस बीमारी के प्रमुख लक्षण है। 

यह बीमारी बाल एवं नाखून को छोड़कर शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकती है और ज्यादातर यह बीमारी 15.45 वर्ष की उम्र में होती हैए जिस उम्र में व्यक्ति परिवार का मुखिया एवं संबल होता है। इस बीमारी से उस परिवार की आर्थिक स्थिति को गंभीर नुकसान पहुँचाता है। नुक्कड नाटक के द्वारा डॉण् आशीष व्यास जिला क्षय अधिकारी ने बताया कि इस बीमारी की सम्पूर्ण जांच एवं उपचार जिले के 17 केन्द्रों में नि:शुल्क प्रदाय किया जाता है। 

निक्षय पोषण योजना के अंतर्गत प्रत्येक टीबी के मरीज को उपचाररत रहने तक 500 रूण् प्रतिमाह भुगतान डीबीटी के माध्यम से सीधे मरीज के बैंक खाते में किया जाता है। टी.बी. के संभावित मरीज की समस्त जांचे एक ही छत के नीचे जिला क्षय केन्द्र में की जाती है जैसे सीबीनेट, माइक्रोस्कोपी तथा शुगर एवं एचआईव्ही की जांच। आमजनता ने नुक्कड नाटकों का भरपूर लाभ उठाया साथ ही उक्त जानकारी के संबध में पेंम्पलेट का वितरण भी किया गया। पीपीएसए (पब्लिक प्राईवेट सपोर्ट ऐजेंसी) के जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर साहू एवं आईसीएमआर के जिला समन्वयक श्री सौहराब वारसी एवं एनटीईपी के अन्य मैदानी एवं पैरामेडिकल कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment