Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, January 12, 2021

स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों के संबंध में कार्यशाला आयोजित

 



शिवपुरी
-स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों के संबंध में मंगलवार को गांधीपार्क मानस भवन में कलेक्टर श्री अक्षय कुमार सिंह की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया। पीआईयू श्री अनुज अरोरा ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा.निर्देश के संबंध में जानकारी दी। कार्यशाला में सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारीए नोडल अधिकारी एवं कम्प्यूटर ऑपरेटर उपस्थित रहे।

अभी स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 की कार्यवाही प्रारंभ हो रही है। इसमें बेहतर प्रदर्शन कर जिले को स्वच्छता रैंकिंग में उच्च स्थान पर ले जाने के लिए यह कार्यशाला रखी गई। कार्यशाला में स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान विभिन्न गतिविधियों पर चर्चा की गई। श्री अनुज अरोरा ने बताया कि गीले और सूखे कचड़े को अलग.अलग निस्तारण करना जरूरी है। कचरा कलेक्शन के दौरान ही गीला और सूखा कचरा अलग अलग रखा जाए। इसी प्रकार जैव संक्रमित कचराए  दवाइयां आदि का अलग डिस्पोजल किया जाए।

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए स्वच्छता एप तैयार किया गया है जिसके बारे में प्रचार प्रसार कर आमजन को जानकारी दी जाए। इस ऐप पर आमजन से फीडबैक लेना है। उन्होंने कहा कि जिले में स्वच्छता की स्थिति बेहतर करने के लिए ट्रेंचिंग ग्राउंड का भी प्रबंधन होना चाहिए। शौचालय और विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

एक स्वच्छ शहर एवं स्वच्छ जिला बनाने के लिए डोर टू डोर कचरा कलेक्शन व्यवस्था भी बेहतर होना चाहिए। इसके लिए रोडमैप बना कर काम करें। साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम तभी किया जा सकता है। जब आमजन की इसमें सक्रिय भागीदारी हो इसलिए आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न जागरूकता गतिविधियों का भी आयोजन करें। जिसमें नुक्कड़ नाटक और अन्य प्रतियोगिताओं के माध्यम से आमजन को स्वच्छता अभियान से जोड़ा जाए। साथ ही आमजन से अपील करें कि वह अपने घरों व आसपास स्वच्छता बनाए रखें और कचरे को बाहर खुले में कहीं भी ना फेंके बल्कि कचरा गाड़ी में ही डालें। इसी प्रकार के छोटे.छोटे प्रयासों से शहर को स्वच्छ बनाया जा सकता है। इसमें नगरपालिका की टीम की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। नगर पालिका द्वारा साफ सफाई की निगरानी की जाए।

No comments:

Post a Comment