Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, January 14, 2021

शिवपुरी आई कोरोना वैक्सीन, 16 को होगा वैक्सीनेशन


कोरोना की संजीवनी शिवपुरी पहुंची 

कोरेाना वैक्सीन की सीएमएचओ ने की पूजा, पहले चरण में 8351 लोगों को लगेगी 

शिवपुरी- एक ओर जहां जानलेवा कोरोना अपना कहर ढा रहा है तो वहीं दूसर ओर अब कोरोना को लेकर राहत प्रदान करने वाली खबर यह है कि केन्द्र सरकार के प्रयासों से पूरे देश भर में कोरोना वैक्सीन ना केवल तैयार हो गई है बल्कि वैक्सीनशन की तिथि भी 16 जनवरी के रूप में घोषित की गई है। इसी क्रम में भोपाल से ग्वालियर और ग्वालियर से अब जिला मुख्यालय शिवपुरी कोरोना वैक्सीन गुरूवार की देर सायं को आई। जहां इस कोरोना वैक्सीन बॉक्स का मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉॅ.ए.एल.शर्मा द्वारा पूजा अर्चना कर वैक्सीन का स्वागत किया गया। बता दें कि 16 जनवरी से केन्द्र सरकार की गाईड लाईन के अनुरूप वैक्सीनेशन का कार्य किया जाना है इसे लेकर अब शिवपुरी जिला मुख्यालय पर ड्राई रन होने के बाद कोरोना वैक्सीन लगाने की संपूर्ण तैयारियां कर ली गई है। ऐसे में शिवपुरी आई कोरोना वैक्सीन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग के अमले सहित अन्य स्थानीय लोग मौजूद रहे जिन्होनें वैक्सीन को देखा और पूजा-अर्चना के बाद उसे वैक्सीन सेंटर में निर्धारित तापमान वाले फ्रिजर में सुरक्षित रखा गया। पहले चरण में यह वैक्सीन 8351 लोगो को लगाई जाएगी। इस अवसर पर टीकाकरण अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर, डॉ.एन.एस. चौहान सहित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहे। 

16 को होगा वैक्सीनेशन, सबसे पहले सीएमएचओ और डीन को लगेगा कोरोना का टीका

बता दें कि केन्द्र सरकार की पहल पर सबसे पहले कोरोना वैक्सीन लगाने को लेकर ड्राई रन का आयोजन जिले भर में किया गया जिसमें जिले के पांच स्थानों को शामिल किया गया है। इसमें जिला मुख्यालय के जिला अस्पताल, कोलारस, सतनबाड़ा, सिरसौद व एक अन्य स्थान को शामिल किया गया था। जहां ड्राई रन में कुछ खामियां पाई गई थी जिसे दुरूस्त कर लिया गया और अब 16 जनवरी को यह वैक्सीन सबसे पहले मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.ए.एल.शर्मा को लगाई जाएगी इसके बाद मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ.अक्षय निगम को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके बाद जिले भर में वैक्सीन को भेजकर इसका वैक्सीनेशन केन्द्र सरकार की गाईडलाईन के अनुसार किया जाएगा। इसे लेकर जिला स्तर पर टीम बनाई गई है जो विभिन्न विकासखण्डों में निर्धारित प्रशासनिक व स्वास्थ्य अधिकारियों की निगरानी में वैक्सीनेशन का कार्य पूर्ण किया जाएगा। 

वैक्सीन देखने को लेकर उत्सुक हुए लोग 

एक ओर जहां कोरोना से जिले भर में स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 30 मौतें तो वहीं जिले के बाहर भी जिले के लोगों की मौतों का सिलसिला करीब 53 तक पहुंच गया है। ऐसे में इस जानलेवा बीमारी के इलाज के रूप में सामने आई कोरोना वैक्सीन को लेकर लोग इसे देखने के लिए खासे उत्सुक नजर आए। यही कारण रहा कि जैसे ही यह वैक्सीन वाहन स्वास्थ्य विभाग के परिसर में आया तो यहां उसे देखने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त अन्य आमजन का हुजूम भी वहां उमड़ पड़ा और यहां पूजा-अर्चना के बाद वैक्सीन को फ्रिजर में रख दिया गया। इसके अलावा लोगों ने वैक्सीन आने को लेकर खुशी जताई और इसके लिए केन्द्र सरकार व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों को सराहा कि उन्होंने जनता की सुरक्षा को लेकर अब निश्चितंता के रूप में कोरोना वैक्सीन टीके के रूप में उपलब्ध करा दी है जिससे आमजन स्वयं को अब कोरोनो से सुरक्षित महसूस करने लगे है। 

No comments:

Post a Comment