Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, January 10, 2021

जिले में अब 10 पक्षियों के लिए गए सैम्पल, 2 की रिपोर्ट आई पॉजीटिव, इसलिए बढ़ा संक्रमण का खतरा


बर्डफ्लू की पुष्टि  के बाद शिवपुरी प्रशासन अलर्ट पर  

शिवपुरी। कोरोन काल के बीच वर्ड फ्लू की दस्तक से भी शिवपुरी जिला अछूता नहीं रहा यही कारण है कि जिला मुख्यालय पर मृृत पाए गए कौवे की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आ गई है और अब शिवपुरी जिला भी वर्ड फ्लू संक्रमण को लेकर सचेत होने की कगार पर आ गया है इसीलिए जिला प्रशासन द्वारा एहतियात बरतना शुरू कर दिया है और इस संबंध में एडवायजरी जारी कर पोल्ट्री फार्म संचालकों व मीट विक्रेताओं सहित जिला प्रशासन से आमजन से भी इस वर्ड फ्लू संकट को लेकर अपील की है कि आमजन मृत पक्षियों की जानकारी तत्काल जिला प्रशासन व कंट्रोल रूम को दें ताकि तुरंत घटना पर नियंत्रण पाया जा सके। यहां बताना होगा कि जिला शिवपुरी में अब तक 10 पक्षियों के सैम्पल लिए जा चुके है जिसमें मृत दो कौवों में वर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है और अब इससे शिवपुरी जिला संक्रमण के घेरे में है इसलिए पर नियंत्रण करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा एहतयात बरतने के निर्देश दिए गए है।

6 जनवरी को दी है वर्ड फ्लू ने दस्तक
बताना होगा कि जिले में बर्डफ्लू ने दस्तक 6 जनवरी को दी जहां कलेक्टर कोठी के समीप मृत मिले दो कौओं की मृत देह की जांच में स्पष्ट हो गया कि मौत बर्ड फ्लू वायरस से हुई। जांच रिपार्ट आते ही पशु चिकित्सा विभाग सहित जिला प्रशाासन भी अर्लट पर आ गया है। अभी तक हुई जांच में यह वायरस जंगली पक्षियों में मिला है और अब यह घरेलू पक्षियों या पोल्ट्री फॉर्म के मुर्गों तक न पहुंच जाए, इसे लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया। वहीं उसी दिन 6 जनवरी को ही उद्यानिकी विभाग की नर्सरी में दो कौए मृत मिले थे। 

जांच के लिए लैबोरेटरी भेजा गया था। शनिवार को जब उनकी जांच रिपोर्ट आई तो दोनों मृत कौओं में बर्ड फ्लू वायरस मिला है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिले के पक्षियों में बर्ड फ्लू का जो वायरस हैए वो एन.5 एन.8 है। वायरस की यह स्ट्रेन अभी तक जंगली व प्रवासी पक्षियों मे ंही मिल रही हैए अभी तक यह घरेलू पक्षियों या पोल्ट्री फॉर्म के मुर्गों में नहीं पहुंची है। यह वायरस यदि घरेलू पक्षियों तक पहुंच गया तो समस्या अधिक गंभीर हो जाएगी। इससी रोकथाम में अब जिला प्रशासन व पशु चिकित्सा विभाग जुट गया है। इसके लिए प्रशासन ने जांच टीम तैयार कर दी हैए जो सभी संभावित क्षेत्रों में जाकर देख रही है। इसके अलावा चिडयि़ाए नीलकंठए कबूतर भी मृत मिले हैं जिसके जांच के सेंपल भेज दिए गए हैं।

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पशु चिकित्सा विभाग ने की सावधानी बरतने की अपील

शिवपुरी जिले में भी वल्र्ड फ्लू वायरल के आने की पुष्टि हुई है यहंा विगत 6 और 7 जनवरी को कौओ के शव मिले थे जिसके बाद जाँच को भेजें गए सैम्पलों से इसकी पुष्टि हुई है जिसके बाद जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है और लोगों से सावधानी बरतने और किसी भी पक्षी को हाथ नहीं लगाने की अपील की है। पशु चिकित्सा विभाग ने आमजन से अपील की है कि कहीं भी कौए मृत या मरणासन्न हालत में पाए जाने पर उन्हें बगैर दस्ताने पहने हाथ ना लगाएं। इसकी सूचना तत्काल नगर निगम को दें। कौओं को दफनाने की व्यवस्था कराई जाए ताकि इन्हें कुत्ते या अन्य जानवर ना कहा सकें या इंसानों में वायरस ना फैल सके।

क्यों ना कुछ समय के लिए बंद हो मीट मार्केट की दुकानें

एक ओर जहां वर्ड फ्लू की दस्तक शिवपुरी जिले में हो चुकी है तो वहीं कई लोगों का मानना है कि इन हालातों के मद्देनजर कुछ समय के लिए मीट मार्केट की दुकानों को बंद कर देना चाहिए। हालांकि अभी राज्य शासन की ओरर से इस तरह के कोई आदेश नहीं आए बाबजूद के आमजन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशाासन को यह निर्णय करना चाहिए कि शिवपुरी जिले में वर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है और संक्रमण को रोकने के लिए इस कारोबार से जुड़ी दुकानों को कुछ समय के लिए बंद कर देना चाहिए। अब यह निर्णय जिला प्रशासन करेगा उसे आगामी आदेश के लिए क्या एहतियाती कदम उठाना चाहिए।

इनका कहना है-

जिला प्रशासन के द्वारा वर्ड फ्लू की एडवायजरी के अनुसार हम मृत पक्षियों के सैम्पल ले रहे है और पोल्ट्री फार्म पर भी अधिकारी तैनात कर दिए है साथ ही पोल्ट्री संबंधित कार्य में परिवहन को देखते हुए नाकों पर तैनाती कर दी है हमने कंट्रोल रूम भी बना दिया है इसलिए लोग मृत पक्षी पाए जाने पर तत्काल सूचना देकर सहयोग करें।
डॉ.एम.सी.तमौरी
उप संचालक
पशु चिकित्सा विभाग, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment