Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, December 29, 2020

कलेक्टर की अनुपस्थिति में अन्य अधिकारियों ने की जनसुनवाई


शिवपुरी
-कोविड.19 के कारण जनसुनवाई में लोगों से आवेदन लेने की प्रक्रिया बंद की गई थी और शिकायत पेटी में आवेदकों के आवेदन लेने की व्यवस्था की गई थी ताकि भीड़भाड़ ना हो और कोरोना वायरस से बचाव किया जा सके। अभी फिर से पहले की तरह जनसुनवाई शुरू हो गई है। कोविड.19 के निर्देशों का पालन करते हुए मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जनसुनवाई की गई। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा, अपर कलेक्टर आर.एस.बालोदिया, एसडीएम अरविंद बाजपेई, डिप्टी कलेक्टर और जिला अधिकारियों ने आमजन की समस्याएं सुनीं। इस मंगलवार को जनसुनवाई में 100 से अधिक आवेदन आए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री एचण्पीण्वर्मा ने आवेदकों की समस्या सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को आवेदन सौंपकर समस्या निराकरण के निर्देश दिए।


जनसुनवाई : कलेक्टर के आदेश की कब्जाधारी कर रहा अव्हेलना, कब्जेधारी के बढ़े हौंसलें

नोटिस जारी होने के बाद भी नहीं हटाया गया अवैध कब्जा, कार्यवाही की मांग

शिवपुरी- जिला कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के आदेश की जिले के ही मातहत अव्हेलना कर रहे है। बीती 17 दिसम्बर को कलेक्टर कार्यालय भू-अभिलेख से जारी आदेश के तहत खनियाधाना के भूमि सर्वे नं.863 और 875 से अवैध कब्जा हटाने के निर्देश दिए गए थे लेकिन कलेक्टर के इस आदेश की अव्हेलना उनके ही मातहत खनियाधाना तहसीलदार को अधीक्षक भू-अभिलेख राकेश कुमार ढोड़ी द्वारा पत्र व्यवहार भी किया गया लेकिन आज दिनांक तक कब्जाधारी वहां मौजूद है और शासकीय भूमि पर बदस्तूर कब्जाकर अपने हौंसलों को बढ़ा रहा है। यहां कलेक्टर कार्यालय से नोटिस जारी होने के बाद भी शासकीय भूमि से कब्जा ना हटाए जाने को लेकर शिकायतर्ता द्वारा अब जनसुनवाई के माध्यम से कार्यवाही की मांग की गई है।

शिकायतकर्ता मोहम्मद शाहिद पुत्र स्व.अब्दुल सलाम निवासी वार्ड नं.13 खनियाधाना द्वारा की गई जनसुनवाई में शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि किस प्रकार से कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशों की अव्हेलना की जा रही है इसका प्रमाण खनियाधाना में देखने को मिल रहा है जहां बीती 17 दिसम्बर को कार्यालय कलेक्टर भू-अभिलेख से जारी आदेश के तहत कस्बा खनियाधाना के सर्वे नं.863 एवं 875 जो कि शासकीय भूमि सर्वे नंबर है लेकिन यहां दबंग व्यक्ति दाउद अली ने अवैध कब्जा जमा रखा है इसके अलावा दाउद ने यहां सरकारी नम्बर पर चार पक्की दुकाने भी बना ली है जिनमें दो दुकानें अतिक्रमण के दायरे में आती है इन्हीं दुकानों के पीछे जो आम रास्ता है उस पर भी वह मकान बना रहा है, दाउद द्वारा किए गए कब्जे के संबंध में कई बार शिकायत खनियाधाना तहसीलदार व पिछोर एसडीएम को भी शिकायत की जा चुकी है 

इस संबंध में कलेक्टर कार्यालय से 17 दिसम्बर को अवैध कब्जा हटाकर कार्यवाही सूचित करने को भी निर्देशित किया गया लेकिन आज तक इस शासकीय भूमि पर से कब्जा नहीं हटाया गया बल्कि यहां कब्जाधारी दाउद अली द्वारा लगातार निर्माण कार्य कर कब्जा किया जा रहा है जब कोई उसे रोकता है तो वह अपनी दबंगाई दिखाता है और जान से मारने की धमकी देकर लोगो को डराता रहता है और मारपीट पर आम्दा हो जाता है। इन्हीं हालातो में पिछले दिनों विवाद में एक व्यक्ति को दाउद के द्वारा तलवार मारकर घायल भी किया जा चुका है। ऐसे में कब्जाधारी से शासकीय भूमि को कब्जामुक्त कराने को लेकर शिकायतकर्ता मोहम्मद शाहिद द्वारा कलेक्टर के आदेश का उल्लंघन करने वालों और शासकीय सर्वे 863 और 875 पर किए जा रहे उक्त अवैध कब्जे को हटाए जाने की मांग अब जनसुनवाई के माध्यम से की है। इस मामले में जिला मुख्यालय से एसडीएम पिछोर को अग्रिम कार्यवाही के लिए पत्र व्यवहार किया गया है।

No comments:

Post a Comment