Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, December 23, 2020

किसानों को अपनी आय दुगुनी करने के लिए वैज्ञानिक पद्धति से खेती को अपनाना चाहिए : सीईओ एचपी वर्मा


शक्तिशाली महिला संगठन द्वारा किसान दिवस पर जागरुक किसान डॉ.भार्गव को शॉल श्रीफल एवं पौधा देेकर सम्मानित किया

शिवपुरी। भारत में किसानों के लिए एक खास दिन समर्पित है। देश में 23 दिसंबर को किसान दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्योंकि अन्नदाता की वजह से ही देश कभी भूखा नहीं रहता।  कार्यकम संयोजक शक्तिशाली महिला संगठन रवि गोयल ने बताया कि किसानों के सम्मान और उनके प्रति अपना आभार प्रकट करने के लिए 23 दिसंबर के  दिन को किसान दिवस के रूप में मनाता है। इस दिन को पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह से भी खास कनेक्शन है। 23 दिसंबर के ही के दिन भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्म हुआ था जिन्होंने किसानों के कल्याण और उनकी स्थितियों को सुधारने के लिए कई नीतियों की शुरुआत की थी। 

इसी तारतम्य में शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी ने जिला पंचायत के डीआरडीए कार्यालय में जिले के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एच.पी.वर्मा ने वरिष्ठ किसान खैर सिंह पटेल जो कि वैज्ञानिक पद्धति से खेती को बढ़ावा देकर अपनी आय को दुगुना कर रहे है साथ ही दुसरे किसानों के लिए एक आदर्श स्थापित कर रहे है इसके साथ कृषि विज्ञान केन्द्र के मुखिया डा.एम.के.भार्गव को भी शॉल, श्रीफल एवं पौधा देकर सम्मानित किया। इस खास अवसर पर सीईओ एचपी वर्मा ने कहा कि हमारे जिले के किसान अगर वैज्ञानिक तरीके से खेती करें तो अपनी अच्छी फसल पा सकते है और अपनी आय दुगुनी कर सकते है एवं इस कार्य के लिए कृषि वैज्ञानिक केन्द्र शिवपुरी के डा.एमके भार्गव एंव उनकी पूरी टीम का सहयोग एवं मार्गदर्शन ले सकते है जिससे कि किसानों को अच्छी एवं ज्यादा मात्रा में फसल प्राप्त हो सकें।

 कार्यक्रम में रवि गोयल ने  किसान दिवस या अन्न दाता दिवस पर छोटे किसानों को फसल में अधिक मुनाफा नही हो पाता है उसके लिए किसानों से अनुरोध किया कि अपनी मिटटी की जांच अवश्य कराए फिर फसल करें। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, परियोजना अधिकारी के.के. शर्मा, राजेश गोयल, शक्तिशाली महिला संगठन के रवि गोयल एवं नंद किशोर ने सहभागिता की।

No comments:

Post a Comment