Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 21, 2020

गोल्डन कार्ड बनाने पंचायतें करें सहयोग, बी.एल.ई.की बैठक में उठी मांग


सीईओ जिला पंचायत ने निर्देश जारी करने का दिया आश्वासन

शिवपुरी-आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत  जिले में बनाए जा रहे गोल्डन कार्ड की प्रगति समीक्षा हेतु सीएससी एवं ब्हीएलई की बैठक आज एएनएम ट्रेनिंग सेंटर जिला चिकित्सालय शिवपुरी पर संपन्न हुई जिसमें बी एल ई द्वारा पंचायतों से सहयोग प्रदान किए जाने की मांग की गई । जिस पर सीईओ जिला पंचायत द्वारा निर्देश जारी किए जाने का आश्वासन प्रदान किया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए एल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कलेक्टर शिवपुरी अक्षय कुमार सिंह के मार्गदर्शन में जिले में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य चल रहा है। जिसमें ढाई हजार से अधिक हितग्राहियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। इस प्रकार बर्ष 2018 से अब तक दो लाख सैंतीस हजार से अधिक हितग्राहियों के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं।

सीएमएचओ शिवपुरी ने बताया कि जिले में गोल्डन कार्ड बनाए जाने की समीक्षा हेतु आज आयोजित बैठक में जिले के नरवर, शिवपुरी सहित अन्य विकास खंडों से लगभग 60 व्हीएलई ने भाग लिया। जिन्हें अधिक से अधिक हितग्राहियों के गोल्डन कार्ड बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए विकास खंड बार गोल्डन कार्ड बनाने की समीक्षा की गई। बैठक में व्हीएलई ने बताया कि साफ्टवेयर काफी धीमें कार्य करता है जिससे परेशानी हो रही है इसके अतिरिक्त कार्ड बनाने के लिए पंचायत द्वारा सहयोग भी प्राप्त नहीं हो रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका तथा सेकेट्री को निर्देश जारी किए जाएं।

 व्हीएलई की मांग पर सीएमएचओ डॉयल शर्मा द्वारा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा जी से बातचीत की गई जिस पर उन्होंने आज ही पंचायतों को आदेश जारी करने का आश्वासन प्रदान किया। उसके उपरांत कलेक्टर शिवपुरी अक्षय सिंह द्वारा जारी संदेश में बताया गया कि प्रत्येक व्हीएलसी 100 कार्ड प्रतिदिन बनाएं और विकासखंड स्तर पर गोल्डन कार्ड बनाने के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी जवाब दे होंगे । यदि किसी विकास खंड में दिए लक्ष्य अनुसार गोल्डन कार्ड नहीं बनते तो खंड चिकित्सा अधिकारियों पर कार्रवाई की जावेगी। बैठक में सीएससी के जिला प्रबंधक उमेश शर्मा आयुष्मान भारत योजना के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर दीपक कुशवाहा सहित बड़ी संख्या में व्हीएलसी और स्वास्थ्य के कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment