Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 17, 2020

नगर पालिका चुनाव: समाजसेवी बीना जैन, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष इुदं जैन व सेवभावी ज्योति मजेजी भी है दावेदारों में




सामान्य महिला आरक्षण में दावेदारी जता रही महिलाऐं

समाजसेवी बीना जैन, महिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष इुदं जैन व सेवभावी ज्योति मजेजी भी है दावेदारों में

शिवपुरी- नगर पालिका चुनाव को लेकर दुमदुमी भले ही ना बजी हो लेकिन नगर पालिका शिवपुरी के लिए सामान्य महिला अध्यक्ष पद के लिए आरक्षित होने के बाद अब महिलाओं ने अपनी-अपनी दावेदारियां जतानी शुरू कर दी है। एक ओर जहां नगर पालिका में अपने परिजनों और पूर्व  नपाध्यक्ष गणेशीलाल जैन के परिवार से श्रीमती बीना नरेन्द्र जैन भोला इस चुनाव में अपने नगरीय विकास के स्वप्नों को साकार करने के लिए चुनाव लडऩे की इच्छुक है तो वहीं जिला कांग्रेस महिला अध्यक्ष के रूप में इसी परिवार से सुश्री इंदु जैन को भी पार्टी से हरी झण्डी मिलने के बाद दावेदारी जताई है। इन सब के बीच सेवाभावी मजेजी परिवार से श्रीमती ज्योति मजेजी भी इस बार चुनाव में अपना भाग्य आजमा सकती है।

लाल कोठी परिवार से भी हो सकती हैं नपाध्यक्ष की दावेदार

इन सब के साथ पूर्व में नपाध्यक्ष का चुनाव लड़ चुकी लालकोठी परिवार से भी दावेदार को इंकार नहीं किया जा सकता। राजनैतिक पृष्ठभूमि और राजनीतिक पकड़ के चलते लालकोठी परिवार से भी महिला दावेदार मौजूद है ऐसे में इस बार सामान्य महिला आरक्षण के साथ ही नई राजनीति भी जन्म लेेने वाली है ऐसा प्रतीत होता है। हर कोई दावेदार अपने नगर की बदहाल हालत को सुधार करने के लिए अपने मन में अनेकों योजनाऐं बनाए हुए है लेकिन इन्हें अमलीजामा पहनाने के लिए इस अध्यक्ष पद की कुर्सी पर पदस्थ होने के लिए जी-तोड़ मेहनत की भी आवश्यकता है। इन सबके अतिरिक्त अन्य महिला दावेदार दोनों ही प्रमुख पार्टियों सहित निर्दलीयी उम्मीदवार भी सामने आऐंगी इससे भी इंकार नहीं किया जा सकता।

नगर की बदहाल हालातों को सुधारने के लिए उठाया नपाध्यक्ष बनने का कदम : श्रीमती बीना नरेन्द्र जैन भोला

राजनैतिक परिवार से ताल्लुकात रखने वाली और रोटरी क्लब, सहकारी बैंक में उपाध्यक्ष पद के रूप में अपना दायित्व निभा चुकी श्रीमती बीना नरेन्द्र जैन भोला इस बार सामान्य महिला आरक्षण पद के रूप में नपाध्यक्ष शिवपुरी के लिए दावेदारी जता रही है। पति के राजनीतिक पकड़ से इतर वह स्वयं अपने लिए कई योजनाऐं बनाकर नगर के विकास को साकार करने की सोच रखे हुए है उनका कहना है कि नगरीय क्षेत्र में मूलभूत समस्याऐं जैसे धूल, मिट्टी, सड़क, पानी, सीवेज, स्ट्रीट लाईट आदि ऐसी समस्याऐं जिनसे आमजन को रोज ही  दो-चार होना पड़ रहा है बाबजूद इसके अब तक नगर का विकास नहीं हुआ। इन हालातों ने ही मुझे नपाध्यक्ष के लिए पे्ररित किया और मैं विश्वास दिलाती हॅंूू कि नगर के विकास को लेकर अनेकों कार्य है जिन्हें जनता के साथ मिलकर कराया जाना है ऐसे में नपाध्यक्ष के लिए कांग्रेस पार्टी यदि अवसर देती है तो इन कार्यों को नहीं बल्कि प्रदेश की अग्रणीय साफ-स्वच्छ-क्ली नगर पालिका शिवपुरी की होगी, ऐसा मैं विश्ववास दिलाती हॅंू।

महिला जिलाध्यक्ष इसलिए दावेदार हॅंू : सुश्री इंदु जैन

कांग्रेस पार्टी में ही महिला जिलाध्यक्ष सुश्री इंदु जैन भी एक महिला होने के नाते इस बार दावेदारी जता रही है। उनका कहना है कि नगर में अभी बहुत कुछ कराया जाना बाकी है और नगर पालिका शिवपुरी सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित हुई है ऐसे में नगर के लिए अनेकों कार्य किए जाने है इनमें मूलभूत आवश्यकताओ की पूर्ति के अतिरिक्त स्वरोजगार और व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षण प्रदान कर आत्मनिर्भर के कार्य किए जाने की आवश्यकता है यदि इस तरह के कार्य होंगें तो उससे नगर पालिका की आय में भी वृद्धि होगी। इन हालातों में नगर के विकास के लिए यदि कांग्रेस पार्टी की ओर से दावेदारी के रूप में अवसर मिलता है तो पार्टी की मंशानुरूप जनता के लिए जनता के हितों कों पूरा किया जाएगा। इस दौरान सुश्री इंदु जैन ने कहा कि नगरपालिका में अब और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है और इन हालातों में महिला सामान्य वर्ग से पार्टी अवसर प्रदान करें तो नगरीय क्षेत्र के लोगों के लिए एक नया शिवपुरी नगर देखने को मिलेगा।

सामाजिक और सेवाभावी इसलिए ज्योति मजेजी भी है दावेदार

ऐसा नहीं है कि राजनीतिक रूप से ही कोई महिला दावेदार हों तो उन्हें नपाध्यक्ष का टिकिट दिया जाए। नगर पालिका सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित होने के बाद सामाजिक और सेवाभावी व्यापारिक पृष्ठभूमि से श्रीमती ज्योति देवेन्द्र मजेजी का नाम भी इन दिनों दावेदारो मं गिना जा रहा है। सरल, सहज और मृदुभाषा की धनी श्रीमती ज्योति मजेजी का परिवार शिवपुरी शहर में माना-माना नाम है और अपने संपर्कों और संघ व एकल विद्यालय में किस प्रकार से संगठन को मजबूत बनाकर उसे बल दिया जाता है वह इसे भलीभांति जानती है यही कारण है कि संघ और एकल विद्यालय के अनुभवों को वह राजनीतिक रूप से नपाध्यक्ष के रूप में भी अपनी जबाबदेही सुनिश्चित करेंगी इससे वह स्वयं ना केवल परिचित होंगी बल्कि महिला वर्ग से एक सशक्त महिला के रूप में ज्योजित मजेजी के नाम को भी नपाध्यक्ष के लिए जाना-पहचाना जा रहा है।

No comments:

Post a Comment