Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, December 10, 2020

नपा की सामान्य सीट पर दावेदार जता रहे दावेदारी



पूर्व जिपं अध्यक्ष ममता गोटू जैन, जिला उपाध्यक्ष रबजीत हेमंत ओझा, रूचि कपिल जैन, कांग्रेस पार्टी से मेघा पुनीत शर्मा व श्रीमती रंजना सिंह चौहान भी टिकिट की कतार में


शिवपुरी-नगर पालिका परिषद शिवपुरी इस बार सामान्य महिला सीट घोषित हुई है इसके बाद लगातार सामान्य और पिछड़ा वर्ग के दावेदारी अपनी दावेदारी जताने में लगे हुए है। भाजपा-कांग्रेस दोनों ही दलों मे भरमार दावेदार है जो अपने लिए नगर पालिका अध्यक्ष टिकिट की मांग में लगी कतार में खड़े है। हालांकि यह फैसला हाईकमान को करना है जिसमें कांग्रेस-भाजपा केे वरिष्ठ नेताओं के द्वारा सर्वे रिपोर्ट के बाद ही प्रत्याशी तय किए जाऐंगे फिलहाल सामान्य सीट होने के बाद दावेदार अब खुलकर टिकिट मांगने से गुरेज भी नहीं कर रहे है फिर चाहे वह पार्टी भाजपा हो या कांग्रेस।

भाजपा से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष ममता गोटू जैन ने जताई दावेदारी

शिवपुरी नगरपालिका अध्यक्ष की आसन्दी के अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित होते ही सबसे पहले पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेंद जैन गोटू की पत्नि ममता जैन का नाम सामने आया है। कहा जा रहा है कि वे भाजपा से अपनी दावेदारी पेश करना चाहती हैं।कहा यह भी जा रहा है कि यदि भाजपा ने उन्हें अपना टिकिट दिया तो वे नपा अध्यक्ष के लिए अपनी किस्मत आजमाएगी। गौरतलब है कि ममता जैन शिवपुरी के प्रतिष्टित पत्तेवाला परिवार से है। इनके ज्येठ देवेंद्र जैन भाजपा से विधायक रहे है वंही पति जितेंद जैन जिला पंचायत अध्यक्ष रह चुके हैं।

भाजपा जिला उपाध्यक्ष रबजीत हेमंत ओझा भी है कतार में

इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी से भाजपा के जिला उपाध्यक्ष हेमंत ओझा ने भी अपनी धर्मपत्नि श्रीमती रबजीत ओझा के लिए दावेदारी जताई है उनका कहना है कि मैं भले ही ओबीसी वर्ग से हॅूे लेकिन नगर पालिका शिवपुरी के लिए सामान्य सीट के लिए वह अपनी पत्नि के लिए प्रयास कर रहे है जो कि सामान्य जाति से आती है। यहां हेमंत ओझा एक ओर जहां भाजपा जिला उपाध्यक्ष के पद पर है तो दूसरी ओर सांसद प्रतिनिधि के नाते भी वह सर्वमान्य चेहरा है। पूर्व में जब भाजपा की नगर पालिका अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग पुरूष के लिए घोषित हुई थी तब हरिओम राठौर को प्रत्याशी घोषित किया गया और वह पराजित हो गए जबकि उसी समय हेमंत ओझा का नाम भी पुरजोर ताकत के साथ चल रहा था और अब हालात सामान्य सीट के हो गए है तो वह अपनी पत्नि के लिए पार्टी से टिकिट मांग रहे है।

पूर्व विधायक प्रतिनिधियों की पत्नियों के नाम भी है चर्चा में

एक ओर जहां भाजपा से कई दावेदार है तो वही दूसरी ओर पूर्व विधायक प्रतिनिधि अमन गोयल और कपिल जैन के परिवार से भी नाम चर्चाओं में है। यहां श्रीमती अल्का अमन गोयल जो कि स्वयं रोटरी क्लब में कोषाध्यक्ष और विभिन्न समाजसेवी व धार्मिक कार्यक्रमों मं संलिप्त रहती है तो स्वयं अमन गोयल शहर का जाना-माना नाम है जो सदैव हरेक सेवाभावी कार्यों में बढ़-चढ़कर  भाग लेते है ऐसे में इस नगर पालिका में सामान्य सीट पर श्रीमती अल्का अमन गोयल की दावेदारी को भी नकारा नहीं जा सकता। 

पूर्व विधायक प्रतिनिधि में युवा नेता कपिल जैन की धर्मपत्नि श्रीमती रूचि जैन का नाम भी  चर्चाओ में है श्रीमती रूचि जैन पति कपिल जैन के साथ मिलकर महिला सामान्य सीट से दावेदारो की कतार में है। प्रतिष्ठित पत्ते वाले परिवार से जुड़ी श्रीमती रूचि कपिल जैन भले ही राजनीतिक रूप से पारंगत ना हो लेकिन वह पति कपिल जैन के अनुभव जो कि जिला पंचायत जैसे सदस्य के चुनाव में महती भूमिका निभा चुके है तो वहीं अपनी युवावस्था में ही उन्होंने कृषि उपज मण्डी के चुनाव में अपने ही समर्थक शंकर आदिवासी को मंडी अध्यक्ष भी बनाया है। ऐसे में कपिल की दावेदारी को नजर अंदाज करना भी भूल है यही कारण है कि श्रीमती रूचि कपिल जैन भी सामान्य सीट पर भाजपा पार्टी की ओर से टिकिट की कतार में है।

कांग्रेसी परिवार से स्व.आलोक सिंह चौहान की धर्मपत्नि रंजना सिंह चौहान भी है टिकिट की कतार में

ऐसा नहीं है कि केवल भाजपा में ही परिजनों के लिए टिकिट की मांग की जा रही हो बल्कि भाजपा के अलावा कांग्रेस पार्टी में भी कई दावेदार है। इनमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता स्व.आलोक सिंह चौहान के परिवार से उनकी धर्मपत्नि श्रीमती रंजना आलोक सिंह चौहान भी इस बार नगर पालिका परिषद के चुनाव में सामान्य महिला सीट होने पर दावेदारी जता रही है। अपने क्षत्रिय महासभा के महिला कार्यकाल में श्रीमती रंजना सिंह चौहान ने सर्वहारा वर्ग और शिवपुरी नगर पालिका के 39 वार्डों में मानव सेवा के कार्यों से खासी पहचान बनाई थी यही कारण हैकि यह उभरता नाम अब एक बार फिर से स्व.आलोक सिंह चौहान के रिक्त स्थान की पूर्ति हेतु महिला दावेदारी के रूप में श्रीमती रंजना सिंह चौहान का सामने आता है। चूॅंकि स्वयं रंजना सिंह चौहान के पुत्र सिद्धार्थ सिंह चौहान यूथ कांग्रेस में ग्रामीण अध्यक्ष है तो वह राजनैतिक और कांग्रेस पृष्ठभूमि के परिवार से जुड़े होने के चलते कांग्रेस पार्टी के प्रमुख दावेदारों में गिनी जा सकती है।

No comments:

Post a Comment