Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, December 28, 2020

कलेक्टर ने दिए निर्देश 500 दिन से अधिक की शिकायत लंबित होने पर जारी करें नोटिस


अंतर्विभागीय समन्वय बैठक आयोजित

शिवपुरी। जिला कलेक्टर अक्ष्य कुमार सिंह द्वारा जिलाधीश सभागार में आयोजित बैठक में सख्त निर्देश दिए कि सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों पर विशेष ध्यान दें, पहले भी सभी को निर्देश दिए गए हैं, जिन विभागों की 500 दिवस से अधिक समय से सीएम हेल्पलाइन लंबित है उन्हें नोटिस जारी किया जाए। यदि गंभीरता से काम नहीं करेंगे तो वरिष्ठ कार्यालय को कार्यवाही के लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित अंतर्विभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने कृषि एवं संबंधित गतिविधियों से जुड़े विभागों की समीक्षा की। जिसमें जिले में उपार्जन, कीटनाशक, खाद, बीज की स्थिति की जानकारी ली और निर्देश दिए हैं कि अमानक उर्वरकों का विक्रय और भंडारण करने वालों पर कार्रवाई करें। उन्होंने रबी उपार्जन को लेकर अभी से तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि पशुपालन विभागए आदिम जाति कल्याण विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को समन्वय के साथ सहरिया ग्रामों में काम करना है जिससे सहरिया ग्रामों में कुपोषण की स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। साथ ही सहरिया परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सके। बैठक में सीएम हेल्पलाइन, समय सीमा के लंबित पत्रों एवं विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ एचपी वर्मा, अपर कलेक्टर आर एस बालोदिया सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

आयुष्मान कार्ड बनाने में प्रगति कमए बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश

आयुष्मान भारत योजना के तहत अभी अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं लेकिन इसमें जितनी प्रगति के साथ कार्ड बनना चाहिए उतनी प्रगति नहीं है। सोमवार की बैठक में समीक्षा करते हुए कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने सभी बीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं और कहा है कि इसमें जिला स्तर से निगरानी के लिए चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई जाये। सभी विकासखंड स्तर पर अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। 

अवैध परिवहन पर की वाहन राजसात की कार्रवाई  

शिवपुरी। खनिजों के अवैध परिवहन पर जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई की गई है। कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के निर्देशानुसार खनिज विभाग की टीम द्वारा कार्रवाई की गई है।

खनिज शाखा के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि पोहरी चौराहेे के पास से वाहन मालिक देवेन्द्र शर्मा के वाहन को जब्त किया गया। इसके द्वारा मुरम खनिज का अवैध परिवहन किया जा रहा था। मौके पर वाहन चालक से पूछने पर कोई वैध दस्तावेज उपलब्ध नहीं था। इसी प्रकार कोलारस के ग्राम सेसईसड़क निवासी वाहन मालिक अलवेल रावत द्वारा ग्राम ककरवाया में खण्डा खनिज का अवैध उत्खनन करके परिवहन किया जा रहा था। 

खनिज निरीक्षक के दल द्वारा मौके पर जांच करने पर वाहन चालक शनि आदिवासी द्वारा वैध अनुमति प्रस्तुत नहीं की गई। इनके विरूद्ध कार्रवाही करते हुए वाहन को जप्त कर थाना परिसर में रखा गया था और नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। खनिजों के अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर अंकुश लगाने के लिए म.प्र.गौण खनिज नियम 1996 के तहत वाहन राजसात करने की कार्रवाई की गई है।

No comments:

Post a Comment