Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Thursday, August 20, 2020

पर्युषण पर्व में जैन समाज ने घर-घर में मनाया भगवान महावीर जन्मोत्सव

शिवपुरी- इन दिनों जैन समाज का सबसे बड़ा त्यौहार जिसे पर्युषण पर्व के रूप में जाना-पहचाना जाता है वह चल रहा है और इस बार कोरोना काल की काली छाया भी जैन समाज के प्रमुख पर्व पर्युषण पर्व भी पड़ चुकी है यही कारण है कि पर्युषण पर्व के तहत आज जैनों के आराध्य भगवान महावीर का जन्मोत्सव भी जैन श्रद्धालुओं ने अपने-अपने घरो में ही विधि-विधान से पूर्जा-अर्चना कर मनाया। 

इस अवसर पर शहर के न्यू ब्लॉक में निवास करने वाले शिखरचंद कोचेटो परिवार में आज तो जैसे उत्साह सा माहौल नजर आया यहां पर्युषण पर्व को लेकर परिजन काफी उत्साहित नजर आए, हालांकि मंदिर में यह आयोजन बड़े धूम-धाम से होता है लेकिन मंदिर जैसा माहौल बनाने का यह काम यहां कोचेटा परिवार ने किया जिसमें सभी परिजनों ने बड़े ही भाव के साथ भगवान महावीर को पालन में बिठाकर उसे झूलने की भांति झुलाया और भगवान की आराधना की। 

इस अवसर पर परिजन तरूण कोचेटा, अरूण कोचेटा, अभय कोचेटा, श्रीमती संध्या कोचेटा, श्रीमती सुमिता कोचेटा, जया, शुभम, अक्षय, अमन, डॉली आदि ने मिलकर भगवान की आराधना की और भगवान महावीर जन्मोत्सव बड़े ही उत्साह के साथ मनाया। इस दौरान भगवान का पालना सजाया गया और उसे सभी परिजनों ने भक्ति करते हुए झुलाकर आर्शीवाद प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment