Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, August 10, 2020

मौसमी बारिश से सुहाना हुआ मौसम, पर्यटक स्थलों पर प्रशासन को रखनी होगी नजर

सुरक्षा इंतजामात पर देना होगा ध्यान, भदैयाकुण्ड सहित पर्यटक स्थल हुए रोशन


शिवपुरी। शिव की पयर्टन नगरी शिवपुरी में एक बार फिर से लगातार हुई चार दिनों की बारिश ने एकाएक ही लोगों को पर्यटक स्थलों की ओर खींचने का काम कर दिया है हालांकि अभी जलप्रपातों पर गंदगी जैसा पानी उमड़ रहा है लेकिन आने वाले रविवार तक यह पानी स्वच्छ हो जाएगा और यहां इन जल प्रपातों पर पर्यटकों की भीड़ भी उमडऩे लगेगी, ऐसे में समय रहते एक ओर जहां जिला प्रशासन को इन पर्यटक स्थलों की देखरेख और सुरक्षा की सावधानी बरतनी होगी तो वहीं आमजन को भी जल-प्रपातों पर स्वयं की ओर से जागरूकता का परिचय देकर शासन के नियम निर्देशों का पालन करना होगा अन्यथा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता।

बता दें कि बीते चार दिनों सें लंबे इंतजार के बाद कल रात शिवपुरी में मौसम मेहरवान हुआ। रात 9 बजे के बाद वर्षा का सिलसिला जो शुरू हुआ वह सुबह तीन.साढ़े तीन बजे तक जारी रहा। रूक.रूक कर होती रही बरसात से भदैयाकुण्ड में पानी का स्तर बढ़ गया है। बरसात होने से लोगों ने राहत की सांस ली है और मौसम भी खुशगवार हो गया है। तापमान में भी गिरबट महसूस की जा रही है। शिवपुरी जिले में कुल मिलाकर कल तक 361 मिमी बरसात हुई थी। 

जो बिगत वर्ष की तुलना में लगभग 60 एमएम कम थी। जिले में वर्षा का औसत स्तर 816ण्3 एमएम है। अपर्याप्त वर्षा के कारण किसान और आमजन परेशानी महसूस कर रहे थे। देर से बरसात होने के कारण बहुत से किसानों ने तो बोनी भी नहीं की। पिछले दो तीन दिन से आसमान में बादल छा रहे थे। लेकिन बरसात नहीं हो रही थी। परंतु कल रात से अचानक मौसम में बदलाव हुआ। ठंडी हवाओं के साथ.साथ रात 9 बजे से पानी बरसने लगा और थोड़े.थोड़े अंतराल के बाद रूक.रूक कर वर्षा होती रही।

अब जक जिले में हुई 420.8 मिमी औसत वर्षा

जिले में 01 जून 2020 से अभी तक 420.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जिले में गत वर्ष आज दिनांक तक 437.1 मिमी वर्षा हुई है। भू.अभिलेख शिवपुरी के अधीक्षक ने बताया कि जिले की औसत वर्षा 816.3 मिमी  है। गत वर्ष जिले में कुल 1049.16 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की गई थी। उन्होंने बताया कि अभी तक शिवपुरी में 441.60 मिमी , बैराढ़ में 406 मिमी , पोहरी में 328 मिमी , नरवर में 540 मिमी , करैरा में 503.4 मिमी , पिछोर में 309.7 मिमी , कोलारस में 451 मिमी , बदरवास में 445.50 मिमी  एवं खनियांधाना में 362 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।

जल प्रतापो पर विशेष निगरानी रखे प्रशासन : सत्यम नायक

शिवपुरी-शहर के युवा नेता सत्यम नायक द्वारा समस्त शहरवासियों से की अपील की गई है कि वह वर्षाकाल के समय जल प्रपातों पर सावधानी बरतें और आवश्यकता ना हो तो ऐसे स्थानों पर ना जाए जहां कई बार हादसे हो चुके है। सत्यम नायक ने जनता से अपील की है कि शहर के चारों ओर स्थित सभी जल प्रतापो पर विशेष सावधानी की आवश्यकता है क्योंकि बीते दो वर्ष पूर्व 15 अगस्त 2018 सुलतानगढ़ जल प्रताप का वह हादसा आज भी हमारी रूह को कांपने पर मजबूर कर देता है। 

साथ ही ध्यान रहे प्रशासन द्वारा भी शिवपुरी में अधिक वर्षा की चेतावनी दी गई है इसलिए हम सब शहरवासी सतर्क रहें और जल प्रताप से होने वाली घटनाओं से बचे। इस अपील के साथ सत्यम नायक ने जनता-जनार्दन से स्वयं की जागरूकता को लेकर भी आह्वान किया है ताकि वह ऐसे जलप्रपातों पर यदि पहुंच भी गए तो वहां सावधानी अवश्य बरतें साथ ही जिला प्रशासन को भी इस ओर ध्यान देना होगा अन्यथा कहीं बाद में पछतावा ना करना पड़ जाए।

No comments:

Post a Comment