Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Tuesday, August 18, 2020

ग्रापं भीमपुर में आदिवासी परिवारों के साथ पंचायत सरपंच,सचिव ने की धोखाधड़ी, कलेक्टर से की शिकायत

ना तो मिल रहा राशन कार्ड से राशन, शौचालय की राशि और खरंजा निर्माण की राशि की खुर्द-बुर्द

शिवपुरी-शासकी योजनाओं को धरातल पर किस तरह मटियामेट कर भ्रष्टाचार कर स्वयं के स्वार्थों की पूर्ति की जाए इसकी नजीर जनपद पंचायत नरवर की ग्राम पंचायत भीमपुर में देखी जा सकती है। जहां ग्रामवासियों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिलने के बजाए उन्हें उनके हिस्से का राशन तक नहीं मिल रहा, किसी को शौचालय की राशि के लिए मांगी गई राशि देनी पड़ी तो किसी को आवास प्राप्त करने के लिए 2-2 हजार की रिश्वत पंचायत सचिव को देनी पड़ी बाबजूद इसके ग्रामवासियों को ना तो आवास मिले और ना ही उन्हें पंचायत द्वारा बनाए गए राशनकार्ड पर शासन द्वारा प्रदाय किया जाने वाला राशन, इन हालातों में नरवर के ग्राम भीमपुर के आदिवासी परिवार अपने द्वारा जुटाए संसाधनों के द्वारा जिला मुख्यालय शिवपुरी आए और यहां जिला कलेक्टर के समक्ष अपनी आपबीती सुनाई, साथ ही  कलेक्टर से कार्यवाही की मांग की गई।

ग्राम भीमपुर के रहवासी सियाबती पत्नि सुल्तान आदिवासी, मथुरा पत्नि ललखू आदिवासी, दुर्गों बार्इ  आदिवासी, रामप्रसाद कुशवाह, रामरतन पुत्र समना आदिवासी, राकेश पुत्र तखत सिंह, वृन्दावन व शिवचरण पुत्र हुकुम आदिवासी, राधेश्याम पुत्र आनंद आदिवासी, छोटे पुत्र लालराम आदिवासी, धर्मवीर पुत्र हरनाम आदिवासी, सुमेर पुऋ सीताराम बघेल, परम पुऋ नथुआ आदिवासी व रामदास पुत्र कल्याण सहित सैकड़ों आदिवासी परिवार मंगलवार को होने वाली जनसुनवाई में शामिल होकर अपनी व्यथा बताने अपने जुटाए संसाधनों से जिला मुख्यालय पहुंचे। 

यहां जिला कलेक्टर की जनसुनवाई में की शिकायत में बताया कि ग्राम पंचायत भीमपुर में जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए व हितग्राहियों को लाभ पहुंचाए बिना ही शासन द्वारा विभिन्न मदों हेतु राशि स्वीकृत कराकर ग्राम के ही सरपंच, सचिव, सहायक सचिव ने मिलकर पूरी की पूरी राशि आहरित कर ली। यहां ग्रामीणों के शौचालय के लिए राशि स्वीकृत की गई थी उक्त राशि हितग्राहियों के खातों में ना जाकर ग्राम पंचायत भीमपुर के ही मलखान सिंह बघेल के खाता क्रं....0765 एवं केशव रावत खाता क्रं.....3621 में पहुंचायी गई जिसकी जांच की जाना आवश्यक है। 

ग्राम पंचायत भीमपुर में रामसिंह आदिवासी के घर पर रपटा निर्माण हेतु राशि स्वीकृत की गई किन्तु रपटा तो नहीं बना लेकिन प्राप्त हुई राशि का भुगतान हो गया और कागजों में इस रपटा निर्माण की खानापूर्ति कर ली गई। ग्राम में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत राशि स्वीकृत की गई जिसका उपयोग ना कर किसी भी प्रकार का कोई कार्य नहीं कराया गया बल्कि कागजी पूर्ति कर राशि में भ्रष्टाचार कर राशि का स्वयं उपयोग किया। ग्राम पंचायत भीमपुर में सार्वजनिक चबूतरा हेतु राशि स्वीकृत हुई थी जिसका उपयोग चबूतरा निर्माण में ना कर राशि का स्वयं उपयोग कर भ्रष्टाचार किया गया है। 

इसके अलावा ग्राम में सकड़क निर्माण हेतु राशि स्वीकृत की गई थी किन्तु सड़क का निर्माण ना कर मात्र कागजों में ही सड़क निर्माण कर राशि प्राप्त की गई जो कि भ्रष्टाचार को उजागर करता है। ग्राम पंचायत भीमपुर के ग्रामीणजनों ने जिला प्रशासन के माध्यम से ग्राम में हुए विकास कार्येां का धरातल पर अवलोकन कर निर्माण कार्यों की जांच किए जाने की मांग की है और ग्राम के सरपंच, सचिव, सहायक सचिव द्वारा अनियमितताऐं एवं भ्रष्टाचार कर शासन की राशि का उपयोग निर्धारित कार्यों में ना करते हुए भ्रष्टाचार कर राशि निहित स्वार्थें के लिए उपयोग किया गया है उक्त सभी अनियमितताओं की जांच की जाए और दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही हो।

No comments:

Post a Comment