Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 19, 2020

पुनर्वसु नक्षत्र के चलते आज मनाई जाएगी हरियाली अमावस्या : पं.लक्ष्मीकांत शर्मा


संयोग है कि श्रावण का तीसरा सोमवार भी है आज, मिलेगा पुण्य लाभ

शिवपुरी-श्रावण मास में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है अन्य अमावस्या की तरह श्रावण अमावस्या का विशेष महत्व है, इस बार यह अमावस्या 20 जुलाई के दिन पुनर्वसु नक्षत्र सोमवार के दिन पड़ रही है और जब अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है तो उसे सोमवती अमावस्या भी कहते हैं। अमावस्या रविवार की रात्रि में 12:09 से प्रारंभ होकर सोमवार की रात्रि में11:02 तक रहेगी। उक्त जानकारी दी पं लक्ष्मीकांत शर्मा मंशापूर्ण मंदिर ने जिन्होंने सोमवती अमास्या का महत्व एवं उसके पूजन विधि के बारे में प्रेस को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। इससे आमजन सोमवती अमावस्या को होने वाली पूजन विधि निर्धारित समयानुसार कर पुण्य लाभ अर्जित कर सकेंगें। संयोज से आज श्रावण का तीसरा सोमवार भी है इसलिए यह सोमवती अमावस्या आज श्रद्धालुजनों के लिए फलदायी साबित होगी।


सोमवती अमावस्या बन रहा है विशेष संयोग

पं.लक्ष्मीकांत शर्मा ने बताया कि इस साल की श्रावण अमावस्या कई मायनों में विशेष है। सावन की सोमवती अमावस्या और हरियाली अमावस्या में 5 ग्रह गुरु, शुक्र, बुध, चंद्र और शनि अपनी-अपनी राशियों में रहेंगे। इसके साथ ही इस दिन सर्वार्थसिद्धि योग, पुनर्वसु नक्षत्र, श्रावण सोमवार, सोमवती अमावस्या का संयोग बन रहा है। इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती सहित अन्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करने से हर तरह की मनोकामना का पूर्ति होती है।


हरियाली अमावस्या के दिन पौधा लगाना माना जाता है शुभ

पं.लक्ष्मीकांत शर्मा के अनुसार आज के दिन पौधारोपण से ग्रह दोष शांत होते है। शास्त्रों में कहा गया है इससे देवों के साथ ही पितृ भी प्रसन्न होते हैं। इस अमावस्या पर हर किसी को एक न एक पेड़ ज़रूर लगाना चाहिए। संभवत: आज के दिन विभिन्न स्थानों पर आमजन व श्रद्धालु स्थान-स्थान पर पौधरोपण कर इस दिन की सार्थकता को सिद्ध करेंगें व पौधरोपण कर पुण्य लाभ भी प्राप्त होगा।

No comments:

Post a Comment