Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Saturday, July 18, 2020

शासकीय भूमि को कब्जे को हटाने पहुंचा अमला, चेतावनी देकर बैरंग लौटा


मंदिर की आड़ में किया जा रहा था शासकीय भूमि पर कब्जा, मौके पर पहुंची पुलिस

शिवपुरी। शहर के फिजीकल थाना क्षेत्र परिसर में राजीव नगर के पीछे खाली पड़ी शासकीय भूमि पर कब्जा करने का प्रयास मंदिर बनाकर किया जा रहा था, इस तरह की सूचना जब वहां पुलिस को मिली तो मौके पर फिजीकल पुलिस सहित नगर पालिका का अमला पहुंचा।

 साथ ही मौके पर पहुंचे एडीएम ने वहां कई लोग जिन्होंने इस शासकीय भूमि को बाउण्ड्रीबॉल, चबूतरा व अन्य तरह से अपने कब्जे में ले लिया था उन सभी को चेतावनी दी है कि वह इस तरह अवैध कब्जा ना करें साथ ही यदि शासकीय भूमि को अपनी कॉलोनी के लिए  कोई आवश्यकता है तो इसके लिए वह लिखित आवेदन करें, उस पर शासन विचार करेगा। लेकिन इसके पूर्व ही यहां कई लोगोंने इस भूमि को अपने कब्जे में लेने का प्रयास ही नहीं किया बल्कि कईओं ने विभिन्न तरीकों से कब्जा भी जमा लिया। बताया गया है कि यहां भूमि ग्रामोद्योग विभाग के लिए आवंटित है जहां स्थानीय लोगों ने धीरे-धीरे कब्जा कर उस पर अपने आवास बना लिए और कई ने बाउण्ड्रबीाल व चबूतरा बनाकर निर्माण कार्य कर लिया है। 

यहां होने वाले अक्रिमण की कार्यवाही को लेकर भूमि पर कब्जा करने की नीयत से बनाए जा रहे मंदिर को हटाने पहुंचे प्रशासनिक अमला व स्थानीय लोगों के बीच टकराव की स्थिति बन गई। लोगों ने मौके पर जमकर नारेबाजी की। लोगों का आक्रोश बढ़ता देेख प्रशासनिक अमले ने मंदिर को न हटाने का निर्णय लिया और वापस चली गई। यहां जैसे ही प्रशासन अपनी कार्रवाई करता वैसे ही मोहल्लेेवासी एकित्रत हो गए और मंदिर को न हटाने का विरोध करने लगे। स्थानीय लोगों का कहना था कि यहां पहले गंदगी पड़ी रहती थी जिसके बाद स्थानीय लोगों ने रुपए एकित्रत कर गंदगी साफ  कर मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।


ग्रामोद्योग को आवंटित है यह भूमि


ऐसा बताया जा रहा है कि संजय कॉलोनी की जिस जमीन पर अतिक्रमण हुआ है जहां करीब पौैने तीन बीघा है। यह भूमि ग्रामोद्योग की है। आज सुबह जिला प्रशासन के अधिकारी दल बल के साथ हिटैची लेकर मौके पर पहुंचा तो विवाद हो गया। लोगों ने कहा कि पहले यहां के सभी अतिक्रमण को हटाया जाए फिर इसके बाद मंदिर को तोड़ेे।
इनका कहना है-


यह भूमि शासकीय है जिस पर कई लोगों ने कब्जे कर लिए है अब यहां मंदिर निर्माण किया जा रहा था जिसे हमने यथा स्थिति में रूकवा दिया है यदि शासकीय भूमि को किसी उपयोग में लेना है तो पहले लिखित आवेदन करें, फिर शासन उस पर विचार करेगा।
अरविन्द वाजपेयीएसडीएम, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment