Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 12, 2020

मानवीय संवेदनाओं को जागृत करने सीआईएटी सीआरपीएफ परिसर में किया गया पौधरोपण



एक बार फिर वृहद स्तर पर सीआईएटी सीआरपीएफ परिसर में किया गया पौधरोपण

मानवीय संवेदनाओं को जागृत करने का अनूठा आयोजन

शिवपुरी-कोरोना काल के समय गृह मंत्रालय, भारत सरकार के निर्देशानुसार वर्ष 2020 को सभी केन्द्रीय सशस्त्र बलों के लिए मानवीय संवेदनाओं को जाग्रत करने के वर्ष के रुप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में एक बार फिर बड़ौदी स्थित सीआईएटी सीआरपीएफ स्कूल, शिवपुरी के कैम्प परिसर में वृहद स्तर पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन संस्थान के मूल चन्द पवार (पीएमजी) पुलिस महानिरीक्षक, सीआईएटी स्कूल शिवपुरी की अध्यक्षता में किया गया। जिसमें विभिन्न प्रकार के फलदार, छांवदार व औषधीय गुणों के पौधे रोपे गए इनमें शीशम, पीपल, नीम, जामुन तथा बेलपत्र आदि पौधों का रोपण संस्थान के अधिकारियों तथा जवान के द्वारो लगाये गये है।

इस दौरान संस्थान के आईजी मूलचंद पंवार ने कोरोना काल के समय जारी अपने संदेश में कहा कि माननीय अमित शाह, गृह मंत्री, भारत सरकार द्वारा सी.आर.पी.एफ.कैम्प गुरूग्राम (हरियाणा) में आज रविवार के दिन सभी केन्द्रीय सशस्त्र बलो द्वारा अखिल भारतीय स्तर पर वृक्षारोपण हेतु चलाये जा रहे अभियान में वृक्ष लगाकर भाग लिया। इसी क्रम में सीआईएटी सीआरपीएफ संस्थान में भी पौधरोपण किया गया जिसमें वृहद स्तर पर विभिन्न प्रजातियों के पौधों को रोपा गया।

 इस दौरान आईजी श्री पंवार ने बताया कि संस्थान परिसर में पूर्व में भी विश्व पर्यावरण दिवस, गुरूपूर्णिमा के अवसर पर भी पौधरोपण किया गया जिसमें शिवपुरी कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी. एवं वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक वाय.पी. सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियेंा द्वारा भी संस्थान परिसर में पौधों को रोपा गया।

 इस तरह यह तीसरी बार संस्थान परिसर में पौधरोपण किया गया जिसका उद्देश पर्यावरण संरक्षण व संवद्र्वन है। इस अवसर पर आईजी मूलचंद पवार ने अधिकारियों तथा जवानो के साथ पेड़ को अपने संतान की तरह देखभाल करने का शपथ लिया। कार्यकम में सीआईएटी स्कूल के पंकज चौधरी द्वितीय कमान अधिकारी, अनिल कुमार उप.कमा., अलख शुक्ला उप.कमा., अनादि दयाल उप कमा.एवं समस्त अधिकारीगण, अधीनस्थ अधिकारीगण सहित संस्थान के कार्मिकों व उनके परिजनो ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment