Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 19, 2020


पर्यावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत ही आवश्यक - कैलाश नारायण शर्मा थाना प्रभारी तेदूआं
सूखी धरती करे पुकार वृक्ष लगाकर करो श्रगांर:- डा निदा खान मेडिकल आफिसर पीएचसी खरई

शिवपुरी। पर्यावरण को स्वच्छ एवं स्वस्थ बनाने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत ही आवश्यक है। वृक्षारोपण कार्यक्रम आज के परिवेश में जन आंदोलन बनाने की जरूरत है। लोगों को जागरूक करने हेतु जन जागृति अभियान चलाया जाना चाहिए। जितनी ज्यादा हरियाली विकसित होगीए उतना ही अधिक स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण तैयार होगा। यह विचार तेदंआ थाना के प्रभारी कैलाश नारायण शर्मा ने अपने थाने के सामने सीताफल, वायु शोधक एरिका पाम एवं आंबले के वृक्ष को रोपित करने के उपरान्त अपने विचार रखे।  

उन्होंने कहा कि पौधे की देखभाल भी हमको अपने बच्चों की तरह करना चाहिए तभी हमारी खूबसूरत पृथ्वी फिर से हरी भरी होगी एवं इस कार्य के लिए  सभी संस्थायें पेड़ लगाये और उनकी देखभाल के लिए आगे आए । उन्हाेने यह भी अपील जनता से की कि  सभी  लोग  एक.एक वृक्ष अवश्य लगाये। वृक्ष मानव जीवन के लिए बहुत उपयोगी होता है। मानव होने के नाते हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम पेड़ों को बचायें और अधिक से अधिक पेड़ लगाये।

 अधिक जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक रवि गोयल ने कहा कि आज स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी द्वारा फल दार  उन्नत किस्म के पौधे लगाने  की मुहिम से आगे बढ़ते हुए संस्था द्वारा थाने एवं स्वास्थ्य केन्द्रो में हरियाली बढ़ाने के उददेश्य से एवं कोरोना काल में पुलिस एवं डाक्टर अपनी जान की परवाह किए बिना लोगो की सेवा कर रहे है इसीलिए संस्था द्वारा पौधारोपण करने के लिए थाने एवं स्वास्थ्य केन्द्र का चुनाव किया आज ये शुरुआत है आगे भी संस्था इन संस्थानों में पौधा रोपण कार्यक्रम करती रहेेगी। आज थाना तेदूंआ में थाना प्रभारी कि अगुवाई में एवं खरई   प्राईमरी स्वास्थ्य केन्द्र में डा निदा खान मेडिकल आफिसर की अगुवाई में पौधे रोपित किये ।  

 मेडिकल आफिसर डा निदा खान ने कहा  मुझे पेड़ लगाना बहुत पंसद है चूंिक चिकित्सक के पैशे में समय का अभाव रहता है पर फिर भी जब भी मुझे समय मिलता है पेड जरुर लगाती है आज हमारे प्राईमरी स्वास्थ्य केन्द्र खरई में शिवपुरी से शक्तिशाली महिला संगठन के द्वारा पेड़ लगाने का कार्य किया गया है जो कि सराहनीय है हमारा स्वास्थ केन्द्र नया बना है यहा पौधे लगाने कि बहुत आवश्यकता है। उन्होने कहा कि पेड़ों को मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त कहा जाता है वास्तव में यदि पेड़ नहीं होते तो धरती पर जन जीवन ही नहीं होता। 

पेड़ हमें विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों की प्रचुरता प्रदान करते हैं। पेड़ हम सबको छाया प्रदान करते है और वातावरण को ठंडा बनाते हैए वातावरण मे नमी के स्तर को नियंत्रित करता है तथा मिट्टी के कटान को रोकने में मदद करता है वृ़क्षों से बहुत सी जीवन उपयोगी वस्तुएं मिलती है। वृक्षों से ही पर्यावरण का निर्माण होता है। इसीलिए सूखी धरती करें पुकार वृक्ष लगाकर करो श्रगांर वाक्य आज के परिवेश में फिट बैठता है।

 इस अवसर पर थाना प्रभारी कैलाश नारायण शर्मा , मेडिकल आॅफिसर डा निदा खान , रवि गोयल , हेल्थ सेन्टर के समस्त स्टाफ एंव सफाईकमी उपस्थित थे सबसे अच्छी बात ये थी कि आज हमारे स्वास्थ केन्द्र के दो कर्मचारी ने जीवन में पहली बार पौधे रोपित किए एवं उनके सुरक्षा की गारण्टी ली।
Attachments area

No comments:

Post a Comment