Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Wednesday, July 8, 2020

कोरोना के बीच रोड़ पर ठेला चलाकर फल विक्रेताओं के विरूद्ध नपा करेगी कार्यवाही


तात्याटोपे पर लगने वाले फल ठेलों को फुटपाथ मानकर कराया खाली
शिवपुरी। एक तो कोरोना की मार ऊपर से लॉकडाउन में बंद बाजार ऐसे में यदि हाथ ठेला चलाकर फुटपाथ पर फल, सब्जी बेचने वाले विक्रेताओं पर अब नपा कहर ढाने का काम कर रही है नपा द्वारा साफ कह दिया गया है कि शहर के कॉलोनी, मोहल्लों में जाकर फल-सब्जी की बिक्री की जाए अन्यथा की स्थिति में फुटपाथ पर हाथ ठेले मिले तो संबंधित हाथ ठेला चालक के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। ऐसे में अब कोरोना काल के समय लॉकडाउन के हालातों में हाथ ठेल संचालकों का फुटपाथ से भी हाथ धोना पड़ रहा है। इसी क्रम में बुधवार को नपा द्वारा फुटपाथ पर लगे हाथ ठेला संचालकों को वहां से हटाया गया।

उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना न अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं इसी के चलते प्रशासन को एक बार फिर से लॉक डाउन लगाना पड़ गया है। इस लॉक डाउन के दौरान जीवन के लिए उपयोगी सामग्री के विक्रय पर कोई रोक नहीं है लेकिन इस विक्रय के दौरान फुटपाथ किनारे लगने वाले सब्जी, फल आदि के ठेलों से किसी प्रकार का संक्रमण न हो इसलिए प्रशासन ने निर्णय लिया है कि शहर में कोई भी ठेला या फल वाला एक जगह खड़े होकर समान नहीं बचेगा। इसी क्रम में बुधवार को नपा के अमले ने शहर भर के फुटपाथ पर लगने वाले ठेलों को हटवाने की कार्यवाही की, अगर अब कोई ठेला वाला कहीं ठेला खड़ा करके समान बेचता दिखा तो उसके विरुद्ध चलानी कारवाही की जाएगी।

मोहल्लों, कॉलोनीयों में चल सकते हैं हाथ ठेलेलॉक डाउन के हालातों में जिला प्रशासन द्वारा फल व सब्जी वाले के लिए वार्डों, कॉलोनी, मोहल्लों में जाकर चलते फिरते सामान विक्रय करने की अनुमति दी गई है, वहीं इस दौरान उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि ठेलों पर भीड़ न लगे और ठेला एक जगह खड़ा करके बाजार जैसे हालात न बनाएं।

फुटपाथ से चल रहा था जीवन, अब आएगा संकटएक ओर जहां हाथ ठेला संचालक तात्याटोपे पार्क के सामने ठेला लगा कर चाय, रोटी.सब्जी विक्रय कर अपना घर-परिवार चला रहे थे ऐसे में अब इन परिवार वालों पर संकट आने वाला है क्योंकि इस फुटपाथ पर किसी भी तरह से हाथ ठेला संचालन को अवैध करार दिया है और हाथ ठेला यहां संचालन करने पर कार्यवाही भी की जाएगी। ऐसे में यहां से अपना जीवनोपार्जन चलाने वाले परिवारों के सामने एक बार फिर दो जून की रोटी का संकट खड़ा हो गया है। इन लोगों का कहना है कि अभी तीन महीने तक दुकान बंद होने से हालात बेहद खराब है, जैसे.तैसे दुकान शुरू की, लेकिन फिर से दुकानों पर ताले लगवाने और यहां से हटाने के कारण भूखे मरने की नौबत खड़ी हो गयी है, क्योंकि हम रोज कमाने के बाद खाते है। ऐसे में इनकी पीड़ा भी बड़ी है।

इनका कहना हैकोरोना के चलते सभी को हटाया गया हैए ये सब वार्डों में जाकर अपना सामान चलते फिरते बेच सकते हैं। अगर फिर से बाजार में तेल नजर आया तो चालानी कार्यवाही की जाएगी।  

केके पटेरिया
सीएमओ, नपा, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment