Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 5, 2020

बढ़ता कोरोना मरीजों का दायरा, लोग स्वयं नहीं कराते सैम्पल इसलिए बढ़ रही संख्या


बढ़ते हुए मरीजों की संख्या पहुंची 54, एक दिन पूर्व ही मिले थे एक साथ 9 कोरोना मरीज

शिवपुरी। जिले भर में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या में इजाफा होने लगा है। हालात यह हो गए हैं कि लोग कोरोना पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आने के बाबजूद अपना टेस्ट कराने तक को तैयार नहीं हैं।  जिसके चलते एकाएक करोनो मरीजों की संख्या मेंल गातार इजाफा हो रहा है। अब तक शिवपुरी में 54 पॉजीटिव कोरोना मरीज पाए गए है जबकि 34 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर पहुंच गए है अभी एक दिन पूर्व ही बढ़ते मरीजों की संख्या में इजाफा तब हुआ जब एक साथ 9 कोरोना मरीज पॉजीटिव पाए गए बाबजूद इसके लोगों में जागरूकता की कमी के कारण अब स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोरोना संदिग्ध लोगों के सेम्पल के लिए पुलिस का सहारा लेना पड़ रहा है। इतना होने के बाबजूद भी कुछ लोग तो अपने घरों में ही छिपे रहे और सेम्पलिंग के नाम पर बहानेबाजी करते नजर आए। बता दें कि जिले भर में अब आम आदमी कोरोना के खतरे को हल्के में लेते हुए लापरवाही बरतने पर आमादा हो गया है।

कोरोना पीडि़त सैम्पल के बजाए लोगों के आ जाता है संपर्क में

देखा गया है कि कोरोना मरीज से ग्रसित व्यक्ति अपने सैम्पल देने के बजाए स्थानीय लोगों से मेल-मुलाकात करने लग जाता है और जब उसका सैम्पल लेकर रिपोर्ट पॉजीटिव आती है तब तक वह कई लोगों के संपर्क में आ जाता है। इसका प्रमाण उन हालातों से लिया जा सकता है जिसमें अभी कुछ दिनों पूर्व ही शहर के राठौर मोहल्ला क्षेत्र में एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। जब इस व्यक्ति के संपर्कों के संबंध में पड़ताल की गई तो पता चला कि इसके घर के आस पास रहने वाले 16 लोग उसके संपर्क में आये थे।


स्वास्थ्य के निर्देशों को नहीं माना

यहां इस व्यक्ति को लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने इन सभी को अस्पताल आकर अपनी सेम्पलिंग कराने और खुद को क्वारन्टीन करने के निर्देश दिए, परंतु न तो इन लोगों ने खुद को क्वारन्टीन किया और न ही अपना चेकअप करवायाए जबकि क्षेत्रीय एएनएम लगातार इन लोगों को इस बात के लिए प्रेरित करती रही कि वह अस्पताल जाकर खुद का चेकअप करवा लें। लेकिन बाद में जिला महामारी नियंत्रक लालजू शाक्य उक्त लोगों को समझाने वहां पहुंचे। उन्हें देख कर ये लोग बाहर आने की बजाय उल्टे अपने-अपने घरों में घुस गए। अंतत: मौके पर पुलिस बुलानी पड़ी 
कंटन्मेंट एरिया में बाहरी लोगों की हो रही आवाजाहीअधिकांश देखा गया है कि जहां कोरोना मरीज पाया जाता है तो उसके आसपास का एरिया कंटेन्मेंट घोषित कर दिया जाता है और वहां से लोगों की आवाजाही बंद कर दी जाती है बाबजूद इसके कंटेन्मेंट एरिया में ना केवल स्थानीय बल्कि बाहरी लोगों की भी आवाजाही बनी हुई है। यही वजह है कि लोगों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री न होने के बाबजूद भी शिवपुरी में लोग कोरोना पॉजिटिव निकल रहे हैं। यहां बताना होगा कि शनिवार को दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित होने के कारण संदिग्ध लोगों में शामिल एक छात्रा से मिलने के लिए कई अन्य क्षेत्रों की छात्राएं भी वहां आईं।

इनका कहना है

कोरोना बीमारी को लेकर हम मरीज मिलते ही क्षेत्र को कंटेन्मेंट एरिया घोषित कर देते है और वहां स्वास्थ्यकर्मी अपनी सेवाऐं देते है, हम अपनी व्यवस्थाओं को लेकर सतर्क है।  
डॉ.ए.एल.शर्मा
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, शिवपुरी

No comments:

Post a Comment