Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Monday, July 13, 2020

सतनवाड़ा थाना परिसर में किया गया पौधारोपण, एडीजी राजाबाबू सिंह से मिली प्रेरणा


शिवपुरी। सतनवाड़ा थाना प्रभारी अरविंद छारी ने एडीजी राजाबाबू सिंह से प्रेरणा लेकर पुलिस अधीक्षक राजेश चन्देल के मार्गदर्शन में थाना परिसर में पौधरोपण का आयोजन किया।  इस दौरान अरविंद छारी ने छायादार और फल वाले पौधे रोपे। इस अवसर पर थाना प्रभारी अरविंद छारी ने कहा कि पेड़ पौधे मानव जीवन के लिए अति आवश्यक हैं। 

हर व्यक्ति की जिम्मेदारी बनती है कि वह एक पौधा अवश्य लगाए जिससे कि पर्यावरण दूषित होने से बचे और लोग शुद्ध वातावरण में रह सकें। उन्होंने कहा कि पर्यावरण की दृष्टि से वृक्ष हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। शुद्ध आक्सीजन हमें वृक्षों से ही प्राप्त होती है। उन्होंने थाना परिसर में शमी का पौधा लगाकर पौधरोपण की शुरुआत की। वृक्षारोपण जो पर्यावरण एवं व्यवसायिक खेती की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है। जहां इससे शुद्ध आक्सीजन प्राप्त होता है वहीं फलदार पौधे खाद्य श्रंखला को संतुलित करते है। थाना परिसर में शमी,बेलपत्र,कदम,बरगद के साथ साथ हाइब्रिड क्वालिटी के अनार और आंवला लगाए गए ताकि जल्द ही फल आने पर पक्षियों को प्राकृतिक माहौल के साथ भोजन भी मिले।


एक दिन पूर्व ही एडीजी ने वृहद स्तर पर रौपे थे पौधे

यहां बता दें कि एक दिन पूर्व ही अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजाबाबू सिंह ने रानीघाटी में व्यापक पैमाने पर पौधरोपण किया था। सबसे अहम बात ये रही कि थाना प्रभारी ने लगाए गए हर एक पौधे की जिम्मेदारी स्टाफ के प्रति व्यक्ति को सौंपी, आमतौर पर देखा जाता है कि लगाने के बाद देखभाल की अभाव में पौधे विकसित ही हो पाते है इसलिए ये एक थाना प्रभारी अरविंद छारी द्वारा मिसाल पेश की गई। इस सराहनीय कार्य में थाना प्रभारी अरविंद छारी, एएसआई गजराज, प्रधान आरक्षक ब्रजपाल सिंह, प्रधान आरक्षक रामस्वरूप, आरक्षक अनिल, आरक्षक रिषभ करार, आरक्षक दीपक ने श्रमदान उपरांत पौधारोपण किया।

No comments:

Post a Comment