Responsive Ads Here

Shishukunj

Shishukunj

Sunday, July 12, 2020

पिछोर का पदभार ग्रहण करते ही उनि खानबलकर की अवैध शराब के खिलाफ बड़ी कार्यवाही





हाथ भट्टी शराब, लहान सहित आठ लाख कीमत की सामग्री जब्त
शिवपुरी। कोविड-19 के चलते लाकडाउन जारी है ऐसे में आबकारी विभाग को खासी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि समय-समय पर शासन की गाइडलाइन में बदलाव के चलते विभागीय कामकाज की प्रक्रियाएं बढ़ गई हैं। अभी हाल ही में जिला आबकारी अधिकारी वीरेन्द्र सिंह धाकड़ ने आबकारी उपनिरीक्षक अनिरूद्ध खानवलकर को जिला मुख्यालय से पिछोर वृत्त की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पदभार ग्रहण करने के तुरंत बाद ही अवैध शराब माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए पहचाने जाने वाले श्री खानवलकर ने अवैध शराब माफिया के खिलाफ कार्यवाही कर अपनी आमद दर्ज करा दी है।

जानकारी के अनुसार जिले में कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी. के निर्देशन पर लॉकडाउन अवधि में शराब माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिये आबकारी विभाग द्वारा विशेष दल का गठन किया गया है। जिला आबकारी अधिकारी वीरेंद्र सिंह धाकड़ के मार्गदर्शन में अवैध मदिरा के निर्माण, परिवहन, संग्रहण के विरूद्ध कार्यवाही के दौरान रविवार को पिछोर में मदिरा का अवैध मदिरा का निर्माण एवं विक्रय की सूचना पर अनिरूद्ध खानवलकर आबकारी उप निरीक्षक वृत्त पिछोर द्वारा सिलपुरा एवं बरवटपुरा पिछोर में दबिश दी। 

इस दौरान समक्ष गवाहन 115 लीटर हाथ भट्टी मदिरा, लगभग 15200 लीटर लहान, 79 ड्रम, 2 लोहे की मशीन, 2 बड़ी परात बरामद कर म.प्र. आबकारी अधिनियम 1915 संशोधित 2000 की धारा 34(1) के अंतर्गत  07 प्रकरण आरोपियों के विरुद्ध पंजीबद्ध किये गए। जप्तशुदा सामग्री का अनुमानित मूल्य 800000 आंकी गई है। उपरोक्त कार्यवाही मे आबकारी उप निरीक्षक वृत्त प्रभारी  अनिरूद्ध खानवलकर, तीर्थराज भारद्वाज, सुश्री सोनाली त्रिवेदी व आबकारी मुख्य आरक्षक एवं आरक्षकगण का सराहनीय सहयोग रहा।

विपरीत परिस्थतियों में मुख्यालय पर संभाली थी कमान

यहां बता दें कि शासन द्वारा आबकारी नियमों में किए गए बदलाव के चलते शिवपुरी में आबकारी ठेकेदार द्वारा काम छोड़ दिया था जिसके चलते विभाग को ही दुकानों का संचालन करना पड़ा। ऐसी विपरीत परिस्थितियों में जिला मुख्यालय पर आबकारी उपनिरीक्षक अनिरूद्ध खानवलकर ने अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए शांतिपूर्ण ढंग से दुकानों का संचालन कराया गया। खासबात यह रही है कि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोरोना के नियमों का पालन भी अच्छी तरह से देखा गया। 

जिला आबकारी ने अब फिर से श्री खानवलकर को पिछोर की जिम्मेदारी सौंपी गई है और इसकी शुरूआत भी अच्छी हुई है क्योंकि श्री खानवलकर के यहां से हटने के बाद से ही अवैध शराब माफियाओं ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिए थे। अब उनकी आमद के साथ ही शराब माफियाओं में हड़कंपपूर्ण स्थिति निर्मित हो गई है। खासबात यह है कि श्री खानवलकर पूर्व में लंबे समय तक पिछोर में पदस्थ रहे हैं इसलिए उनका मुखबिर तंत्र बहुत मजबूत है इसकी नजीर उनकी कार्यवाही के दौरान देखने को मिलती है।

No comments:

Post a Comment